विभाग और ठेकेदार ने मिलकर सड़क रिन्यूअल में किया भ्रष्टाचार

IMG_20220613_112351.jpgरिन्यूअल के नाम पर PMGSY विभाग के ठेकेदार सड़क पर लीपा पोती कर चढ़ाया भ्रष्टाचार का डामर

विभाग और ठेकेदार ने मिलकर सड़क रिन्यूअल में किया भ्रष्टाचार, हफ्ते भर में उधड़ गई सड़क

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की शुरुआत सरकार ने ग्रामीणों को शहरी मार्ग से जोड़ने के लिए किया था जिस पर सरकार की मंशा ग्रामीण और सुदूर इलाकों को शहरी क्षेत्र से जोड़कर रोजगार एवं आवागमन के साधन को सुगम बनाने के लिए किया जाना था। लेकिन अनूपपुर जिले के प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना विभाग ने सरकार की मंशा के विपरीत सड़क निर्माण को भ्रष्टाचार और इनकम का जरिया बना रखा है, जिस कारण से जिले भर की सड़क को में गुणवत्ता विहीन कार्य कर ठेकेदार की सांठगांठ से लाखों रुपए का भ्रष्टाचार किया जा रहा है जिस पर 181 के साथ अन्य शिकायतों पर भी किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं होती है।

अनूपपुर

अनूपपुर जिले के बेलियाबड़ी से राजाकछार मार्ग सहित जिले में बनने वाली अन्य प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़कों में इन दिनों खुलेआम भ्रष्टाचार हो रहा है। जनप्रतिनिधि विहीन कोतमा विधानसभा क्षेत्र में पीएमजीएसवाई की मनमानी का आलम इस कदर है कि रिन्यूअल के लिए सड़क निर्माण पर डामर और गिट्टी के डस्ट का गोल चढ़ा कर ठेकेदार से मिलीभगत कर लाखों का वारा नारा विभाग द्वारा किया जा रहा है। हाल ही में पैकेज क्रमांक एमपी 46 आई 28 जिसकी लंबाई 2.90किमी की सड़क 15 जनवरी 2014 में निर्माण किया गया था जिसका हाल ही में 5 वर्ष पश्चात संधारण अंतर्गत मार्ग में बीटी रिन्यूअल का कार्य संपन्न करवाया गया है जिसमें व्याप्त रूप से भ्रष्टाचार किया गया है। जिसकी शिकायत सीएम हेल्पलाइन में की गई है।

रिन्यूअल सड़क पर डामर का लेप

बेलियाबड़ी से राजाकछार के पीएम ग्राम सड़क योजना में विभाग और ठेकेदार ने मिलकर रिन्यूवल के नाम पर भ्रष्टाचार का डामर लीप दिया गया है। रिन्यूअल के नाम पर विभाग और ठेकेदार ने मिलकर जनता के साथ कुठाराघात करते हुए भ्रष्टाचार को अंजाम दिया है सड़क निर्माण के 5 वर्ष बाद संधारण अंतर्गत बीटी रिनुअल कार्य संपूर्ण लंबाई में किया गया लेकिन गुणवत्ता विहीन डामर और क्रेसर के डस्ट को मिलाकर सड़क पर बिछा दिया गया है। जिसके 2 दिन के भीतर ही सड़क की एक परत पूरी तरह उखड़ गई है जिसकी शिकायत भी मौखिक एवं सीएम हेल्पलाइन के माध्यम से की गई है फिर भी विभागीय अधिकारी और ठेकेदार द्वारा ना तो दोबारा सड़क की मरम्मत कराई जा रही है और ना ही विभाग के उच्चाधिकारियों द्वारा उक्त सड़क पर किए गए गुणवत्ता भिन्न कार्य पर कोई कार्यवाही कर रहा है।

सीएम हेल्पलाइन की शिकायत पर आया धमकी भरा फोन

राजा कछार से बेलियाबड़ी मार्ग के रिनुअल कार्य के दौरान किए गए भ्रष्टाचार की शिकायत राजा कछार में निवास करने वाले व्यक्ति द्वारा सीएम हेल्पलाइन संख्या 17809669 की गई जिस पर अनजान नंबर द्वारा कॉल कर सीएम हेल्पलाइन काटने का दबाव बनाया जाने लगा जिसके बाद शिकायतकर्ता द्वारा सीएम हेल्पलाइन ना काटने की बात कही गई तब शिकायतकर्ता को उक्त व्यक्ति द्वारा डराया धमकाया जाने लगा। आखिर सीएम हेल्पलाइन में शिकायत करता द्वारा की गई शिकायत की जानकारी विभाग के बाहर कैसे गई यह बड़ा सवाल उठता है साथ ही शिकायतकर्ता के ऊपर बनाया जाने वाला दबाव को लेकर विभाग कितना सक्रिय है यह बड़ा सवाल खड़ा हो रहा है।

मिट्टी डालकर भ्रष्टाचार छुपाने का किया प्रयास

ठेकेदार द्वारा सड़क रिन्यूअल के बाद सड़क के किनारे और मध्य में मिट्टी डालकर सड़क में हुए भ्रष्टाचार को छुपाने का प्रयास किया गया है। विभागीय सांठगांठ और ठेकेदार की मनमानी के कारण आम जनता को मिलने वाली सुविधा असुविधा में बदल गई है। 2 दिन के निर्माण के बाद टूटी हुई सड़क बदहाल और भ्रष्टाचार युक्त प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना विभाग के आंसू रो रही है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना विभाग के उच्च अधिकारी का जिले में अधिकतम समय मौजूद ना होना और निर्माण के साइड पर इंजीनियर और एसडीओ का ना जाना ही भ्रष्टाचार को बढ़ावा देता है। ठेकेदार की मनमानी के कारण नव निर्माण हुई सड़क 2 दिन में उखड़ गई है।सड़क के किनारे जहाँ पर मुरुम डालना था वहाँ पर ठेकेदार विभाग की मिलीभगत के कारण मिट्टी डालकर मामले को रफा दफा करने का प्रयास किया गया जबकि बरसात होने वाली है राहगीर में मिट्टी वमे फिसलकर हादसे का शिकार होते रहेंगे लेकिन विभाग के इंजीनियर, एसडीओ एवं जीएम दुर्घटना को हाथ मे हाथ धरकर आमंत्रण दे रहे है। इसी तरह अधिकारियो की लापरवाही से पी एम जी एस वाई सड़क भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ रही है