मप्र में ‘स्क्रब टाइफस’ वायरस का खतरा बढ़ा: 15 दिन में 13 मरीज मिले पॉजिटिव

in #madhyapradesh2 years ago

scrub-typhus.jpg

भोपाल।
एक तरफ मध्य प्रदेश में लगातार कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं. इसी बीच अब एक नई बीमारी ने दस्तक दे दी है. अब प्रदेश में स्क्रब टाइफस का खतरा बढ़ने लगा है. जिसके बाद राज्य सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है. स्क्रब टाइफस वायरस को लेकर सभी जिले के डॉक्टर्स को अहम दिशा निर्देश दिए गए हैं.

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि सभी जिले में दिए गए डॉक्टरों को निर्देश दिए गए हैं. स्क्रब टाइफस बीमारी फैलने से रोकने पर सख्त कदम उठाए जाएंगे. प्रदेश में 15 दिन में 13 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है. जिसमें से 10 मरीज मंदसौर, 2 मरीज अन्य जिले और 1 मरीज राजस्थान का है.

scrub-typhus.jpg

शहर के 10 बड़े निजी अस्पतालों में 150 से अधिक मरीजों का इलाज हो रहा है. स्वास्थ्य विभाग को भी इसकी जानकारी है. एक मरीज की फेफड़े और किडनी फेल होने से मौत भी हो चुकी है. स्क्रब टाइफस बीमारी चूहे से फैलती है.

क्या है ‘स्क्रब टाइफस‘?

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (सीडीसी) के अनुसार ‘स्क्रब टाइफस’ बीमारी ओरिएंटिया त्सुत्सुगामुशी बैक्टीरिया (Orientia Tsutsugamushi) के कारण होती है. इंसानों में यह बीमारी संक्रमित चिगर्स (लार्वा माइट्स) के काटने से फैलता है. इसे ‘बुश टाइफस’ के नाम से भी जाना जाता है. स्क्रब टाइफस बीमारी चूहे से फैलती है...।।