ओंकारेश्वर में नर्मदा नदी पर बनेगा दुनियां का सबसे बड़ा सोलर पावर प्लांट

in #madhyapradesh2 years ago

image-66.jpg
ओंकारेश्वर में नर्मदा नदी पर दुनियां का सबसे बड़ा सोलर पावर प्लांट (World largest solar power plant) बनेगा। नर्मदा नदी (Narmada river) के बैक वाटर पर बनने वाले फ्लोटिंग सौर परियोजना के प्रथम चरण का अनुबंध सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) की मौजूदगी में हुआ। छह सौ मेगावाट की परियोजना के प्रथम चरण में 278 मेगावाट क्षमता के अनुबंध पर हस्ताक्षर किया गया। योजना के तहत नर्मदा नदी के बैक वाटर पर लगभग 2 हजार हेक्टेयर में सोलर पैनल्स लगाई जाएगी। कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में हुए कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर शामिल हुए। कार्यक्रम की अध्यक्षता नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री हरदीप सिंह डंग ने की।
अनुबंध के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि नर्मदा जी की कृपा सदैव प्रदेश में बरस रही है। ये सोलर पावर प्लांट अपने आप में अद्भुत है। पानी के सतह पर हम सोलर पैनल बिछाएंगे। अभी तक दुनियां में दस सोलर प्लांट है। ओंकारेश्वर में दुनियां का सबसे बड़ा सोलर पॉवर प्लांट बनेगा।

मध्यप्रदेश को ‘लंग्स ऑफ इंडिया’ बनाना मेरा सपना

सीएम ने कहा कि भोपाल को 124 दिन जितने पीने की पानी की ज़रूरत होती है। उतना पानी इस योजना से बचेगा। देश के कमिट्मेंट को पूरा करने में नीरे जान लगा देंगे। 2027 तक मध्यप्रदेश में नवकरणीय ऊर्जा की क्षमता बढ़ाकर 20 हज़ार मेगावाट कर दी जाएगी। हमारे यहाँ कई किसानों ने खेती में सोलर प्लांट लगाने का फ़ैसला किया है। सरकारी दफ़्तरों में सोलर पैनल बिछनी चाहिए ऐसे निर्देश दिए हैं। प्रदेश को हार्ट ऑफ इंडिया कहा जाता है। मेरा सपना है मध्यप्रदेश को ‘लंग्स ऑफ इंडिया’ बनाना मेरा सपना है। मैं सभी सोलर एनर्जी बनाने वाले को आमंत्रित करता हूँ की वो यहां इन्वेस्ट करेें। मध्यप्रदेश शांति कि टापू है। यहाँ आकर इन्वेस्ट ज़रूर करें।

बिजली बचाना हमारी जिम्मेदारी, मैं खुद बाथरुम का बिजली बंद करे बिना नहीं निकलता

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब समय आ गया है हम धरती को मां मान के उसका कर्ज़ पूरा करें। बिजली बचाना बिजली बनाने से ज़्यादा जरूरी है। मैं खुद अपने बाथरुम का बिना बिजली बंद करे नहीं निकलता। मैं किसी के ये सब किसी और के बंद करने का वेट नहीं करता। आपकी कमाई का टैक्स हमारे पास आता है। अगर बिजली अनावश्यक ना प्रयोग हो तो 4 हज़ार करोड़ की बिजली बच सकती है। मध्यप्रदेश का कमिट्मेंट है कि हम सूरज हवा से ही बिजली बनाने का प्रयास करेंगे।

Sort:  

सर मैंने आपकी खबरों को लाइक कर दिया आप भी मेरी खबरों को लाइक कर दे

जी महोदय 🙏🙏🙏🙏🙏