जलसंकट के लिए हाहाकार, कुछ तो व्यवस्था करो सरकार..!*

IMG-20220523-WA0002.jpg
बक्सवाहा। समूचे बुंदेलखंड में भीषण जल संकट का दौर आज भी बदस्तूर जारी है चाहे अंचल क्षेत्र के बड़े इलाके हो या छोटे-छोटे गांव जल समस्या लोगों के लिए आज भी परेशानी का सबब बनी हुई है, आश्चर्य तो तब होता है जब विभागीय कागजों में जल आपूर्ति के नाम पर पैसा तो पानी की तरह बहाया जाता है परंतु लोगों को पानी नसीब नहीं हो पाता है. हालांकि अब यह कोई नई बात नही है क्योंकि पानी की लोगों के घरों तक सप्लाई हो या नलकूप, कुयें, तालाब, पानी की टंकी का निर्माण हो सरकार का पैसा अनेकों बार लुटता रहता है।

बक्सवाहा नगरीय निकाय क्षेत्र में जलसंकट
बक्सवाहा निकाय क्षेत्र में कुल 15 वार्ड है जलसंकट को लेकर अलग-अलग वार्डो के लोगों की अलग-अलग परेशानियां है, क्योंकि असल स्थिति यह है कि बक्सवाहा नगर में परिषद द्वारा कराई जाने वाली पेयजल सप्लाई में नगर के कुछ ही तबकों तक पानी पहुंच पाता है. तो वहीं नई पाइप लाइन का निर्माण कार्य लंबे अरसे से आज भी प्रगति पर चल रहा है।
हालांकि जल समस्या के संबंध में नगर परिषद सीएमओ प्रभुदयाल पाठक का कहना है कि इस गर्मी सीजन में हम प्रतिदिन लगभग 10-15 टैंकरों से पानी डलवा रहे हैं। और लोगों की मांग के अनुसार संबंधित वार्ड या मुहल्ले में पानी की व्यवस्था कर दी जाती है, जहाँ तक मुझे जानकारी है तो उसमें बक्सवाहा निकाय क्षेत्र में लगभग 75 फीसदी घरों तक पानी पहुंच रहा हैं।

बाजना पंचायत क्षेत्र में प्यास बुझाने के लिए परेशान लोग
जनपद क्षेत्र बक्सवाहा के अनेकों ग्रामों में जलसमस्या की बेहद चिंताजनक स्थिति है. परंतु प्राप्त डेटा के आधार पर बाजना क्षेत्र में भी स्थिति ठीक नहीं है, गौरतलब है कि बाजना के ही विश्वकर्मा मुहल्ले से स्थानीय निवासी द्वारा जान जोखिम में डालकर कुयें की सफाई करने का वीडियो सामने आया था।
तो वर्तमान में बाजना के चौकी मुहल्ला, बंसकार मुहल्ला, खैराई मुहल्ला एवं हरिजन बस्ती में रहने वाले लोगों का कहना है कि उन्हें प्रतिदिन पानी भरने के लिए दो-तीन किलोमीटर दूर तक जाना पड़ता है और इस संबंध में पंचायत के सरपंच-सचिव को अनेकों बार अवगत कराते हुए समस्या समाधान की मांग कर चुके हैं परंतु वह बेसुध बने रहते है।
हालांकि पंचायत के सचिव राजेंद्र विश्वकर्मा अपनी अलग दलील देते है कि पूरी बाजना पंचायत में पानी प्रदाय हो रहा है।
तो वहीं पांच दिन पूर्व जिला पंचायत सीईओ अमर बहादुर सिंह ने भी बाजना में अतिशीघ्र जलसमस्या का उचित प्रबंध कराने की बात कही थी परंतु खबर लिखें जाने तक हालात जस के तस बने हुए हैं।

इनका कहना है कि...
"कुछ क्षेत्रों में भौगोलिक स्थिति के आधार से जल समस्या बेहद संकट जनक स्थिति में है ऐसे क्षेत्रों में हम स्थायी निदान का प्रयास रहे है। वहीं ग्राम बाजना में जल समस्या का जल्दी ही निदान कराया जाएगा।"
संदीप जीआर कलेक्टर छतरपुर

Sort:  

Nice news

धन्यवाद

जागरूकता