किस्तान की हार पर टिकी भारत की किस्मत, जानें कैसे अब भी फाइनल में पहुंच सकती है टीम इंडिया

in #madhya2 years ago

एशिया कप टी-20 टूर्नामेंट में मंगलवार को भारत को श्रीलंका के खिलाफ छह विकेट से हार का सामना करना पड़ा। सुपर फोर राउंड में मिली इस हार से भारत एशिया कप से बाहर होने की कगार पर है। श्रीलंका से पहले भारतीय टीम को सुपर-4 राउंड में ही पाकिस्तान के खिलाफ भी हार का सामना करना पड़ा था।
हालांकि, टीम इंडिया अब भी फाइनल में अपनी जगह पक्की कर सकती है। इसके लिए उसे अफगानिस्तान के खिलाफ जीत के साथ-साथ अन्य टीमों के नतीजों पर भी निर्भर रहना होगा। 10 महीने पहले टी-20 वर्ल्ड कप में भी भारतीय टीम के सामने कुछ इसी प्रकार के समीकरण बने थे। पर तब कुछ भी उनके पक्ष में नहीं गया था और टीम इंडिया टी-20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 राउंड से बाहर हो गई थी।

indian-team-pakistan-vs-afghanistan-asia-cup-2022-points-table_1662520280.jpegमौजूदा प्वाइंट्स टेबल का हाल
सुपर फोर के प्वाइंट्स टेबल की बात करें तो श्रीलंका दो जीत के साथ अब टॉप पर है। वहीं, पाकिस्तान एक जीत के साथ दूसरे नंबर पर है। दोनों का नेट रन रेट पॉजिटिव है। श्रीलंका का नेट रन रेट +0.351 है, जबकि पाकिस्तान का नेट रन रेट +0.126 है। वहीं, भारत निगेटिव रन रेट (-0.125) के साथ और दो हार के साथ तीसरे स्थान पर है।

सुपर-4 राउंड प्वाइंट्स टेबल
टीम मैच जीते हारे नेट रन रेट
श्रीलंका 2 2 0 +0.351
पाकिस्तान 1 1 0 +0.126
भारत 2 0 2 -0.125
अफगानिस्तान 1 0 1 -0.589
अफगानिस्तान -0.589 नेट रन रेट के साथ चौथे स्थान पर है। भारतीय टीम के पास अब भी फाइनल में पहुंचने का मौका है। हालांकि, उसके लिए बुधवार को पाकिस्तान-अफगानिस्तान के बीच होने वाला मैच अहम होगा। पाकिस्तान की टीम अगर आज जीती तो भारत और अफगानिस्तान दोनों एशिया कप से बाहर हो जाएंगे।

भारत कैसे एशिया कप के फाइनल में पहुंच सकता है?
उसके लिए इन पैमानों पर गौर करना होगा-
7 सितंबर: अफगानिस्तान पाकिस्तान को हरा दे।
8 सितंबर: भारत अफगानिस्तान को हरा दे।
9 सितंबर: श्रीलंका पाकिस्तान को हरा दे।
भारत का नेट रन रेट पाकिस्तान-अफगानिस्तान से बेहतर हो।
11 सितंबर: भारत बनाम श्रीलंका फाइनल।
अफगानिस्तान vs पाकिस्तान
सात सितंबर को अफगानिस्तान का मुकाबला पाकिस्तान से है। अफगानिस्तान की टीम सुपर फोर राउंड में श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला मैच हार चुकी है। ऐसे में भारतीय फैन्स को मनाना होगा कि पाकिस्तान के खिलाफ सात सितंबर को अफगानिस्तान की टीम जीत हासिल करे। इससे भारतीय टीम के पास एक मौका बन जाएगा। अफगानिस्तान ने इस साल एशिया कप में अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। टीम की गेंदबाजी काफी मजबूत है। ऐसे में अफगानिस्तान के पास जीतने का मौका है।

भारत vs अफगानिस्तान
आठ सितंबर को भारतीय टीम सुपर फोर राउंड में अपना आखिरी मैच खेलेगी। यह मुकाबला भारत और अफगानिस्तान के बीच खेला जाएगा। भारतीय टीम को इस मैच में किसी भी हालत में जीत हासिल करनी होगी। अफगानिस्तान अगर पाकिस्तान को हरा देता है और भारतीय टीम अगर अफगानिस्तान को बड़े अंतर से हराती है तो फाइनल में पहुंचने का मौका बन सकता है। हालांकि, इसके लिए टीम इंडिया को एक और मैच पर निर्भर रहना होगा।

श्रीलंका vs पाकिस्तान
नौ सितंबर को श्रीलंका और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने होंगी। अगर श्रीलंका की टीम इस मैच में पाकिस्तान को हरा देती है तो टीम इंडिया फाइनल में पहुंच सकती है। ऐसे में टीम इंडिया को अफगानिस्तान को बड़े अंतर से हराना होगा ताकि उसका नेट रन रेट अफगानिस्तान और पाकिस्तान दोनों से बेहतर हो, क्योंकि इस स्थिति में भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान तीनों के नाम सुपर फोर राउंड में एक-एक जीत होगी। बेहतर नेट रन रेट वाली टीम फाइनल के लिए क्वालिफाई करेगी। श्रीलंका ने लगभग फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है।

पाकिस्तान जीता तो भारत-अफगानिस्तान बाहर
अगर ये तीनों समीकरण सटीक बैठते हैं तो भारतीय टीम 11 सितंबर को श्रीलंका के खिलाफ फाइनल मुकाबला खेलेगी। हालांकि, इसके लिए पाकिस्तान को अपने दोनों मैच हारने होंगे। ऐसे में टीम इंडिया की किस्मत पाकिस्तान के हार पर टिकी है। बुधवार को पाकिस्तान के जीतने पर ये सभी समीकरण जस के तस रह जाएंगे और न सिर्फ टीम इंडिया, बल्कि अफगानिस्तान की टीम भी एशिया कप से बाहर हो जाएगी। ग्रुप स्टेज में ये दोनों टीमें अपने-अपने ग्रुप में दो जीत के साथ टॉप पर रही थी। अब इन दोनों पर सबसे पहले बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है।
10 महीने पहले यानी अक्तूबर 2021 में भारतीय टीम टी-20 वर्ल्ड कप से बाहर होने की कगार पर थी। भारत सुपर-12 राउंड में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना मुकबला हार गया था। इसके बाद समीकरण ऐसे बने थे कि अफगानिस्तान को न्यूजीलैंड को हराना था। हालांकि, ऐसा नहीं हो पाया था और न्यूजीलैंड की टीम ने अफगानिस्तान को धो दिया था। तब भी भारत और अफगानिस्तान वर्ल्ड कप से बाहर हो गई थीं। आज भारतीय टीम और फैन्स यही उम्मीद कर रहे होंगे कि अफगानिस्तान पाकिस्तान को हरा दे, ताकि फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें जिंदा रहें।