इंदौर जिले में लंपी से 23 गांव प्रभावित, पुणे और अहमदाबाद से बुलाए 27 हजार वैक्सीन

in #lumpy2 years ago

19_09_2022-lumpy_demo1.jpg
गायों में पाया गया लंपी स्किन रोग इंदौर जिले के 23 गांवों को प्रभावित कर चुका है। इन गांवों में 108 गायों में यह रोग पाया गया है। इस बीच पशु पालन विभाग ने पुणे और अहमदाबाद से 27 हजार गोट पाक्स वैक्सीन बुलाए हैं। यह वैक्सीन प्रभावित गांवों के पांच किलोमीटर के दायरे में आने वाले गांवों में सभी मवेशियों को लगाए जाएंगे।

पशु पालन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, इंदौर जिले में अब तक 16 हजार से अधिक पशुओं काे वैक्सीन लगाया जा चुका है। विभाग के पास 35 हजार वैक्सीन का स्टाक है और जरूरत को देखते हुए पुणे और अहमदाबाद की दो कंपनियों से और वैक्सीन बुलाया गया है, जो जल्द ही इंदौर पहुंच जाएगा।

इस बीच भोपाल से विभाग की निरीक्षणकर्ता अधिकारी डा. सुषमा एक्का सोमवार को इंदौर आईं। उन्होंने देपालपुर और आगरा की गोशालाओं का निरीक्षण किया और वैक्सीनेशन की स्थिति जानी। लंपी से प्रभावित जिलों में अलग-अलग निरीक्षणकर्ता अधिकारी पहुंच रहे हैं और लंपी को लेकर शासन को रिपोर्ट पेश करेंगे। यह अधिकारी देख रहे हैं कि किस जिले में किन-किन गांवों में कितने पशु लंपी से प्रभावित हैं और वैक्सीनेशन हो रहा है या नहीं। अधिकारी यह भी देख रहे हैं कि बीमार पशुओं में सुधार हो रहा है या नहीं?