अब पुलिस पीड़ित के घर जाकर सौंपेगी FIR की कॉपी, DIG ने जारी किया आदेश

in #lucknow2 years ago

डीआईजी जे रविंद्र गौड़ ने कहा कि महराजगंज में एफआईआर कॉपी घर पहुंचाने का प्रयोग किया गया। सफलता के बाद इसे पूरे रेंज में लागू कर दिया गया है। सभी जिलों के कप्तान को पत्र लिखकर व्यवस्था लागू करने और इसकी मानीटरिंग का आदेश दिया गया है।
एफआईआर दर्ज होने के बाद पीड़ित को अब कॉपी के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। डीआईजी जे रविंद्र गौड़ ने रेंज (गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महराजगंज) के एसपी को पत्र भेजकर घर जाकर एफआईआर की कॉपी देने का आदेश जारी किया है।
आदेश होते ही गोरखपुर पुलिस ने इसकी शुरुआत भी कर दी। कोतवाली पुलिस ने एक पीड़ित को एफआईआर की कॉपी घर जाकर उपलब्ध करा दी है। इससे पीड़ित को तत्काल पता चल जाएगा कि उसके केस की विवेचना किसको मिली है।
डीआईजी के पास कई फरियादी इस बात का प्रार्थना पत्र लेकर आते थे कि उनकी एफआईआर दर्ज नहीं की जा रही है। थाने पर जानकारी करने पर पता चलता था कि इस मामले में एफआईआर पहले ही दर्ज है। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए डीआईजी ने वादी के घर एफआईआर कॉपी पहुंचाने का आदेश जारी कर दिया।

व्हाट्सएप नंबर पर पीडीएफ या फिर हॉक, बीपीओ (बीट पुलिस अधिकारी) की मदद से घर पर एफआईआर कॉपी को पहुंचाया जाएगा। प्रयोग के तौर पर इसकी शुरुआत महराजगंज में सबसे पहले की गई थी।

महराजगंज में इसके सफल परिणाम आने के बाद अब रेंज के चारों जिले में इसे लागू कर दिया। एसपी सिटी कृष्ण कुमार विश्नोई ने बताया कि गोरखपुर पुलिस घर जाकर एफआईआर की कॉपी पहुंचाने लगी है।

डीआईजी जे रविंद्र गौड़ ने कहा कि महराजगंज में एफआईआर कॉपी घर पहुंचाने का प्रयोग किया गया। सफलता के बाद इसे पूरे रेंज में लागू कर दिया गया है। सभी जिलों के कप्तान को पत्र लिखकर व्यवस्था लागू करने और इसकी मानीटरिंग का आदेश दिया गया है। यदि शिकायत मिली कि वादी को मुकदमे की कॉपी नहीं मिली तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई होगी।
IMG_20220830_113724.jpg