'संभव' से होगा शिकायतों का समाधान, ऊर्जा व नगर विकास विभाग की शिकायतें एक ही पोर्टल से होंगी दूर

in #lucknow2 years ago

Most-Blessed-Diwali-4.pngउत्तर प्रदेश सरकार में ऊर्जा और नगर विकास विभाग का जिम्मा संभाल रहे मंत्री एके शर्मा ने नई पहल की है। उन्होंने बुधवार को ‘संभव नामक वेब पोर्टल की शुरुआत की। यह पोर्टल उनके दोनों विभागों की योजनाओं, व्यक्तिगत जनशिकायतों, विभागीय मुद्दे और परियोजनाओं एवं कार्यक्रमों की सतत निगरानी करेगा। दोनों विभागों में ऊपर से लेकर सबसे नीचे तक के अधिकारियों-कर्मियों की जिम्मेदारी तय की गई है। संभव’ का फुल फार्म सिस्टेमैटिक एडमिनिस्ट्रेटिव मैकेनिज्म फार ब्रिंगिंग हैपीनेस एंड वैल्यू...है।

20220530_030515.jpgरविवार को पोर्टल की शुरुआत करते हुए एके शर्मा ने कहा कि जन शिकायतों को तेजी से हल करने व विभागीय कार्यक्रमों का लाभ नीचे तक मिले इसके लिए संभव नामक इस प्लेटफार्म की शुरुआत की गई है। इसके जरिए विभागीय कार्यों में जवाबदेही तय करने के साथ ही पारदर्शिता लाई जाएगी। ऊर्जा विभाग में इस नये प्लेटफार्म के जरिए अधिशासी अभियंता हर सोमवार को सुबह 10 से 12 बजे तक और सर्किल स्तर पर अधीक्षण अभियंता दोपहर तीन से शाम पांच बजे तक जनसुनवाई करेंगे। वहीं डिस्काम के एमडी हर मंगलवार को सुबह 10 से 12 बजे तक और राज्य स्तर पर हर तीसरे बुधवार को मंत्री और उच्चाधिकारियों के स्तर पर जनसुनवाई 12 बजे से होगी।

20220530_030522.jpgनगर विकास विभाग में निकायों के अधिशासी अधिकारियों के स्तर पर जनसुनवाई सोमवार को 10 से 12 बजे तक होगी। नगर निगम क्षेत्र में नगर आयुक्त के स्तर पर जनसुनवाई मंगलवार को 10 बजे होगी। हर महीने के पहले बुधवार को मंत्री एवं उच्चाधिकारियों के स्तर पर दोपहर 12 बजे से जनसुनवाई होगी।

मंत्री ने कहा कि स्थानीय, क्षेत्रीय एवं राज्य स्तर पर समन्वित कार्यक्रम शुरू किए जाने के पीछे भाव यह है कि जो शिकायत जहां प्राप्त हो, वहीं उसका निस्तारण होना चाहिए। शिकायत निस्तारण में विलंब या गैर जिम्मेदारी सिद्ध होने पर दंड की व्यवस्था तय की गई है। नीचे से बिना निस्तारण के शिकायतें राज्य स्तर पर पहुंची तो इसे लापरवाही माना जाएगा।