श्रावण मास में रूद्राभिषेक से होता है समस्त कष्टों का नाश, आइये जानते हैं इसके महत्व एवं लाभ!

in #lord2 years ago

News Desk- Wortheum
Reported by Alok Srivaastav
29 Jul 2022 || 08:00 PM (IST)

वरथियम संवाददाता || संतकबीरनगर

 सावन में कई प्रमुख त्योहार जैसे सोमवार, शिवरात्रि, नाग पंचमी, प्रदोष व्रत और हरियाली तीज पड़ते हैं। इन सभी पर्व पर जो सच्चे मन से भगवान भोलेनाथ और मां पार्वती की आराधना करता है उसके हर कार्य सिद्ध हो जाते और मनोवांछित फल मिलता है। हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मासिक शिवरात्रि होती है लेकिन सावन की शिवरात्रि की प्राचीन काल से विशेष अहमियत है। इस बार सावन शिवरात्रि 26 जुलाई 2022 को है, मान्यता है इस दिन रुद्राभिषेक करने से भोलेनाथ बहुत जल्द प्रसन्न होते हैं। समस्त कष्टों का निवारण है रुद्राभिषेक, आइए जानते हैं किन चीजों से रुद्राभिषेक करने पर क्या लाभ मिलता है!

BannerMaker_29072022_205719.jpg

रुद्राभिषेक का महत्व

रुद्राभिषेक दो शब्दों से मिलकर बना है, रुद्र और अभिषेक।
रुद्र भगवान शिव का ही प्रचंड रूप हैं। शिवलिंग पर मंत्रों के साथ विशेष वस्तुओं से अभिषेक करने से जातक को मनचाहा वरदान मिलता है। रुद्राभिषेक शिव के रूद्र रूप को बहुत प्रिय है। मान्यता है कि सावन में रुद्राभिषेक इतना प्रभावशाली है कि शिव की कृपा से भक्त असंभव को भी संभव करने की शक्ति पा लेता है।
images (82).jpeg

किन चीजों से रुद्राभिषेक करने पर क्या लाभ मिलता है?

जल

सावन में शिव जी को जल अर्पित करना बहुत शुभ माना जाता है। मान्यता है इससे उन्हें शांति मिलती है। सावन शिवरात्रि पर महामृत्युंजय मंत्र जाप के साथ शुद्ध जल से शिवलिंग का अभिषेक करने पर अक्षय पुण्य मिलता है।

दूध

सावन शिवरात्रि पर रुद्राष्टाध्यायी के मंत्र सहित दूध से रुद्राभिषेक करने पर संतान सुख प्राप्त होता है। भगवान शिव और मां पार्वती महिलाओं की खाली झोली भर देते हैं।

दही

दही से रुद्राभिषेक करने पर सर्वकार्य सिद्धि का वरदान मिलता है। बिना बाधा के सारे काम सफल हो जाते हैं।

शहद

शहद से शिवजी का रुद्राभिषेक करने से व्‍यक्ति का समाज में मान-सम्मान बढ़ता है। साथ ही शुक्र ग्रह के अशुभ प्रभाव में कमी आती है।
images (81).jpeg

इत्र

नींद की समस्या से पीड़ित जातक सावन की शिवरात्रि पर इत्र से रुद्राभिषेक करें। इससे तनाव दूर होगा और जीवन में शांति आएगी।

घी

बेहतर स्वास्थ की कामना के लिए सावन शिवरात्रि पर घी से रुद्राभिषेक करना शुभ माना जाता है। इससे अच्छी सेहत का आशीर्वाद मिलता है।

गंगाजल

जन्म-मरण के चक्र से छुटकारा पाने के लिए गंगाजल से भगवान भोलेनाथ का रुद्राभिषेक करना उत्तम माना गया है।

पंचामृत

सावन शिवरात्रि पर पंचामृत से महादेव का अभिषेक करने पर ग्रह बाधा दूर होती है।
images (80).jpeg

गन्ने का रस

धन लाभ, कर्ज से मुक्ति और पैसों की बचत के लिए गन्ने के रस से सावन शिवरात्रि पर शिव जी का रुद्राभिषेक करें।

सरसों का तेल

दुश्मन अगर परेशान कर रहा है तो सावन शिवरात्रि पर सरसों के तेल शिवलिंग पर अर्पित करें। मान्यता है कि इससे शनि के दुष्प्रभाव से राहत मिलती है। सरसों के तेल से रुद्राभिष करने से पहले ज्‍योतिषी की सलाह जरूर लें।

Sort:  

Please follow me and like my post🙏🙏🙏🙏

Ofcource Ma'am...💐💐