Top-10 Billionaires List: गौतम अडानी की संपत्ति एक दिन में 19,000 करोड़ बढ़ी, अरबपतियों की सूची

in #likesnewslatest2 years ago

टेस्ला के एलन मस्क टॉप पर
वॉरेन बफे सूची में नीचे खिसके
दुनिया के शीर्ष 10 अरबपतियों (Top-10 Billionaires) की सूची में बड़ा फेरबदल देखने को मिला है. इसमें भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) फिर से लंबी छलांग मारते हुए छठे पायदान पर पहुंच गए हैं, तो दूसरी ओर लंबे समय से फ्रांस के बर्नार्ड अर्नाल्ट ने जेफ बेजोस को पछाड़ दिया है. इसके साथ ही सूची में शामिल दूसरे भारतीय कारोबारी मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) खिसककर 10वें नंबर पर आ गए हैं.

गौतम अडानी को इतना फायदा
फोर्ब्स के रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स (Forbes Real-Time Billionaires Index) के मुताबिक, अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी की नेटवर्थ (Networth) खबर लिखे जाने तक 2.5 अरब डॉलर (करीब 19 हजार करोड़ रुपये) बढ़कर 98.1 अरब डॉलर पर पहुंच गई. नेटवर्थ में हुई इस बढ़ोतरी के चलते वह टॉप-10 सूची में फिर से छठे नंबर पर पहुंच गए हैं. साल 2022 में कमाई करने के मामले में अडानी ने दुनिया के दूसरे शीर्ष अरबपतियों को पीछे छोड़ते हुए अपनी संपत्ति में जोरदार इजाफा किया है.

10वें पायदान पर पहुंचे मुकेश अंबानी
टॉप-10 अमीरों की सूची में शामिल दूसरे भारतीय उद्योगपति रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एक बार फिर से खिसककर 10वें पायदान पर पहुंच गए हैं. हालांकि, फोर्ब्स की सूची को देखें तो अंबानी की संपत्ति में बीते 24 घंटों में 1.3 अरब डॉलर (करीब 10 हजार करोड़ रुपये) की बढ़ोतरी हुई है और उनकी नेटवर्थ 92.4 अरब डॉलर हो गई है. बीते दिनों मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस के शेयरों में तेजी देखने को मिली थी. इसके चलते वह देश के सबसे अमीर इंसान बन गए थे. adani_ambani-sixteen_nine.jpg