Indian Tea: गेहूं खरीदने से किया था मना, अब भारत से चाय खरीदेगा ये देश!

in #likesnewslatest2 years ago

तेजी से बढ़ रही है चाय की मांग
दक्षिण भारत पहुंचे विदेशी खरीदार
उत्तर भारत में चाय (North Indian Tea) की बढ़ती कीमतें और श्रीलंका (Sri Lanka) में जारी आर्थिक सकंट से विदेशी खरीदारों का रुख कोच्चि की तरफ मुड़ा है. अब चाय खरीद करने वाले विदेशी खरीदार (Indian Tea Buyers) कोच्चि से बड़ी मात्रा में चाय खरीद रहे हैं. इनमें खास तौर पर ईरान (Iran) और तुर्की (Turkey) शामिल हैं.

व्यापारियों ने बताया कि कोलकाता की नीलामी में दूसरी बार की तुड़ाई वाली पत्तियों (Second Flush Tea Leaf) की कीमतें 350-450 रुपये प्रति किलो के आसपास बनी हुई हैं. इसकी वजह से विदेशी खरीदार न केवल ईरान से बल्कि तुर्की और रूस जैसे देशों से भी दक्षिण भारत के बाजारों से चाय खरीद रहे हैं. हाल ही में तुर्की (Turkey) ने भारतीय गेहूं की खेप को यह कहकर लौटा दिया था कि इसमें रूबेला वायरस पाया गया है. अब उसने चाय की खरीद के लिए भारतीय बाजार का रुख किया है.

इतनी हुई बढ़ोतरी

'बिजनेस लाइन' की रिपोर्ट के अनुसार नीलगिरी की पत्तियों की अच्छी मांग देखने को मिल रही है. साथ ही कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है. चाय की पत्तियों की कीमतें औसतन 4 रुपये प्रति किलो बढ़कर 159 रुपये प्रति किलो हो गई हैं. साथ ही ग्रेड में दी जाने वाली चाय की मात्रा में भी बढ़ोतरी हुई है. tea_1-sixteen_nine.jpg

Sort:  

हमारी खबरों की लाइक करे कमेंट करे