लॉ में ग्रेजुएट के पास है करियर बनाने के बेस्ट ऑप्शन

in #lifestyle2 years ago

NEWS DESK: WORTHEUM, PUBLISHED BY: HEENA MANSURI, 22TH JUN 2022 03:44 PM IST

22_06_2022-untitled_design_-_2022-06-22t152112.324_22826075.jpg

लॉ एक ऐसा फील्ड है, जो एवरग्रीन रहता है। लंबे अरसे से इस क्षेत्र की चमक और धमक दोनों बरकरार है। इसका ही नतीजा है कि आज भी यह यूथ की पसंद बना हुआ है। हालांकि बदलते वक्त के साथ इस फील्ड में करियर के तमाम नए विकल्प भी सामने आ रहे हैं, जिसके चलते अब यह सिर्फ वकालत और कोर्ट में जज के पद तक ही सीमित नहीं है। जी हां अब लॉ में ग्रेजुएट के पास केवल कोर्ट में बतौर वकील जिरह करना या फिर जज तक ही नहीं सिमटा है, बल्कि कई अन्य अवसर सामने आए हैं।

टीचिंग फील्ड

लॉ स्टूडेंट्स वकालत के अलावा कॉलेज में टीचर या प्रोफेसर के पद पर भी नौकरी तलाश सकते हैं। कॉलेज में एक शिक्षक या प्रोफेसर के पद पर जॉब सम्मानित होने के साथ-साथ हाई पैकेज वाली नौकरी है। इसके लिए युवाओं को यूजीसी और सीएसआईआर द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) के लिए एक प्रवेश परीक्षा को पास करना अनिवार्य है। इसके अलावा, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज में प्रोफेसर के रूप में शामिल होने के लिए उम्मीदवार जिस विषय को पढ़ाना चाहता है, उससे संबधित विषय में कानून में पीएचडी की डिग्री होना भी अनिवार्य है। इसके अलावा, युवाओं के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों या कॉलेजों में कानून पढ़ाने का कम से कम 10 साल का अनुभव होना चाहिए।

जर्नलिस्ट बनने का मोका

लॉ में बैचलर डिग्री वाले युवाओं के लिए एक अच्छा ऑप्शन है जर्नलिस्ट बनने का है। इस क्षेत्र में नाम कमाने के साथ-साथ अनुभव होने के बाद अच्छी सैलरी भी मिलती है। ऐसे में

एंटरप्रेन्‍योर

लॉ में बैचलर डिग्री हासिल करेन वाले उम्मीदवारों के पास किसी कंपनी में लीगल सेक्शन संभाल सकते हैं। उम्मीदवारों के पास अच्छा नेतृत्व, विश्लेषणात्मक विचार प्रक्रिया और कानून स्नातकों का न्यायिक ज्ञान किसी भी कंपनी या स्टार्टअप शुरू करने के लिए बेहतर हो सकता है। ऐसे में लॉ स्टूडेंट्स किसी नई कंपनी के साथ जुड़ सकते हैं।

इंडियन आर्मी में जाने का मौका

इंडियन आर्मी में भी लाॅ ग्रेजुएट्स के पास मौका है। इसके लिए पात्र होने के लिए उनके स्नातक में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक होना आवश्यक है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि सेना में शामिल होने के लिए चिकित्सा और फिटनेसटेस्ट ,आयु आदि जैसी कई और आवश्यक शर्तें हैं जिन्हें पूरा करने की आवश्यकता है लेकिन समय-समय पर निकलने वाली भर्तियों के लिए उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।