अगले कुछ दिनों तक पूरे यूपी में मेहरबान रहेंगे इंद्रदेव, मौसम विभाग का भारी बारिश का पूर्वानुमान

in #lekh2 years ago

अगले कुछ दिनों तक पूरे यूपी में मेहरबान रहेंगे इंद्रदेव, मौसम विभाग का भारी बारिश का पूर्वानुमान

★ उत्तर प्रदेश में बेसब्री से बारिश का इंतजार कर रहे लोगों पर अब इंद्रदेव मेहरबान होने वाले हैं। मौसम विभाग ने प्रदेश में भारी बारिश को लेकर पूर्वानुमान और चेतावनी जारी की है.

★ देश के कई राज्य में बारिश का कहर है, जिससे वहां आम जनजीवन प्रभावित हुआ है। मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में बारिश ने हाहाकार मचा रखा है। वहीं, दूसरी तरफ उत्तर भारत के राज्य अभी भी मानसूनी बारिश का इंतजार कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश में बेसब्री से बारिश का इंतजार कर रहे लोगों पर अब इंद्रदेव महरबान होने वाले हैं। मौसम विभाग ने बारिश को लेकर पूर्वानुमान और चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24-72 घंटों के बीच उत्तर प्रदेश के पश्चिमी, पूर्वी हिस्सों में भारी बारिश के आसार है.

★ मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश में गरज चमक के साथ मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। अनुमान के मुताबिक प्रदेश मे 19-22 जुलाई के बीच गरज चमक के साथ तेज बारिश होगी। मौसम विभाग ने इसको लेकर डार्क यलो अलर्ट जारी किया है। सीएसए के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि टर्फ लाइन अभी तक मध्य भारत में थी। अब यह ऊपर की ओर बढ़ रहा है जिसके कारण 19/20 जुलाई से बारिश की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि 20-21 जुलाई को पूरे प्रदेश में मॉनसून सक्रिय होगा जिससे भारी बारिश के आसार बन रहे है.

★ आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश अभी भी मानसून में भीगने का इंतजार कर रहा है। प्रदेश में अभी तक अच्छी बरसात का इंतजार लोग कर रहे हैं। बारिश न होने के कारण किसानो को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। धान की फसल पर काफी प्रभाव पड़ा है, जिससे किसान चिंतित है.
FB_IMG_1658325769199.jpg