नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले दो जालसाज गिरफ्तार, ऐसे बनाते थे शिकार

in #latest2 years ago

उत्तर-पश्चिमी जिला पुलिस उपायुक्त उषा रंगनानी के अनुसार गिरफ्तार आरोपियों की पहचान पहाड़गंज निवासी शेख मगन (25) और नबी करीम निवासी रमीज राजा (23) के रूप में हुई।
उत्तर-पश्चिमी जिले की साइबर थाना पुलिस ने ठगी करने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश कर दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपी एक वर्ष में 200 से ज्यादा लोगों से करोड़ों रुपये की ठगी कर चुके हैं। ये इंडिगो एयरलाईंस में नौकरी दिलाने का झांसा देकर ठगी करते थे। पुलिस ने इनके कब्जे से ठगी के लिए इस्तेमाल होने वाले तीन मोबाइल फोन बरामद किए गए हैं। ये जॉब के लिए फेसबुक समेत अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर विज्ञापन देते थे।
उत्तर-पश्चिमी जिला पुलिस उपायुक्त उषा रंगनानी के अनुसार गिरफ्तार आरोपियों की पहचान पहाड़गंज निवासी शेख मगन (25) और नबी करीम निवासी रमीज राजा (23) के रूप में हुई। उन्होंने बताया कि साइबर धोखाधड़ी के संबंध में गृह मंत्रालय के नेशनल साइबर क्राइम रिसीविंग पोर्टल (एनसीआरपी) के माध्यम से साइबर थाना पुलिस को शिकायत मिली थी। जहांगीरपुरी निवासी पीड़ित ब्रह्मदत्त (42) ने कहा कि कुछ लोगों ने इंडिगो एयरलाइंस में नौकरी लगवाने के नाम पर उससे 20,680 रुपये ठग लिए हैं।

मामला दर्जकर साइबर थाना प्रभारी विजेंद्र कुमार की देखरेख में एसआई नकुल की टीम ने जांच शुरू की। जांच के बाद पुलिस टीम ने दोनों आरोपी शेख मगन व रमीज राजा को नबी करीम इलाके से गिरफ्तार 19 जुलाई को गिरफ्तार कर लिया।

आरोपियों ने बताया कि वह 200 से ज्यादा लोगों से ठगी कर चुके हैं। शेख मगन ठगी की रकम में से 50 फीसदी व रमीज राजा 20 फीसदी लेता था। बाकी रकम का ये मोबाइल आदि खरीदते थे।आरोपी सोशल मीडिया पर इंडिगो एयरलाईंस में नौकरी लगवाने का लुभावना झांसा देते थे। पीड़ित जब इन्हें फोन करता था तो ये रजिस्ट्रेशन आदि चार्ज लेने के नाम पर पैसे ले लेते थे। इसके बाद मोबाइल बंद कर गायब हो जाते थे
hawala-agent-arrest_1643008898.jpeg