झूमकर बरसे बदरा, उमस भरी गर्मी से मिली राहत; चार से पांच दिन जारी रहेगा बारिश का दौर

in #latest2 years ago

उमस भरी गर्मी से बेहाल दिल्ली वासियों को बुधवार को झूमकर बरसे बदरा से राहत मिली। महज तीन घंटे की बारिश में ही दिल्ली में 51.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। दिल्ली के आधिकारिक मानक केंद्र सफदरजंग पर सुबह नौ बजे से लेकर साढ़े पांच बजे तक 52.4 मिमी बारिश का रिकॉर्ड है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि मानसूनी गर्त इस समय उत्तर भारत में पहुंच गई है। ऐसे में अगले चार से पांच दिनों तक पंजाब, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली-एनसीआर, बिहार व झारखंड तक अच्छी बारिश के आसार हैं। उधर, तीन घंटे की तेज बारिश से सात फ्लाइट डायवर्ट करनी पड़ी। वहीं, 11 जगहों पर जल जमाव के साथ पांच जगहों पर पेड़ गिरने से सड़कों पर जाम लगा।
मौसम विभाग ने एक दिन पहले बुधवार को बारिश की संभावना जताते हुए यलो अलर्ट जारी किया था। हालांकि, दोपहर तक यह अलर्ट यलो से ऑरेंज कर दिया गया था। सुबह से ही दिल्ली में तेज धूप निकली रही और उमस से लोग बेहाल रहे। दोपहर एक बजे करीब मौसम ने एकाएक करवट ली और आसमान में काली घटा छा गई। कुछ पलों में ही बादलों ने तेज गर्जना के साथ बरसना शुरू किया और करीब 40 मिनट तक लगातार बारिश रिकॉर्ड की गई। लगातार तेज बारिश होने की वजह से उमस और गर्मी से लोगों ने राहत की सांस ली। शाम तीन बजे करीब बारिश की फुहारे कम होना शुरू हई, जिसके बाद भी मौसम नहीं खुला और देर शाम तक बारिश की हल्की फुहारों का दौर जारी रहा।
मौसम विभाग के मुताबिक, बीते 24 घंटे में अधिकतम तापमान सामान्य के बराबर 35.1 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से एक अधिक 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा की रफ्तार मध्यम रही व नमी का स्तर 69 से 100 फीसदी तक रहा। सुबह से ही वातावरण में उमस अधिक होने के कारण चिपचिपी गर्मी से लोग परेशान थे। हालांकि, बारिश की वजह से उमस भरी गर्मी का सितम खत्म हुआ।
स्काईमेट वेदर के प्रमुख मौसम विज्ञानी महेश पलावत के मुताबिक, मानसूनी गर्त मध्य भारत से खिसकते हुए उत्तर भारत में पहुंच गई है। इस वजह से बुधवार को दिल्ली-एनसीआर में तेज बारिश दर्ज की गई है। पलावत के मुताबिक, मौसमी दशाओं में हुए फेरबदल की वजह से आगामी चार से पांच दिनों तक पंजाब से लेकर झारखंड तक बारिश का दौर जारी रहेगा। ऐसे में दिल्ली-एनसीआर में भी अच्छी बारिश के संकेत हैं। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में बादल छाए रहेंगे व हल्की से लेकर मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की जा सकती है। अधिकतम तापमान 35 व न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है। विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को भी कमोबेश यही स्थिति रहेगी व मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की जा सकती है। वहीं, रविवार तक हल्की बारिश का दौर जारी रहेगा। thall-ma-haii-brasha-sa-lga-ka-mal-garama-sa-rahata_1658347256.jpeg

Sort:  

मैंने आप की खबरों को लाइक कर दिया है आप भी हमारी खबरों को लाइक करें