प्रचंड गर्मी का कहर और समूचे क्षेत्र में रही बिजली गुल

in #lalitpur2 years ago

प्रचंड गर्मी का कहर और समूचे क्षेत्र में रही बिजली गुल1652371173496_2.jpg
ललितपुर तालबेहट
गर्मी का कहर और दिन भर रही बिजली गुल से लोगों को काफी परेशानियां बढ गई। बुधवार की सुबह जैसे ही तापमान बढ़ना शुरू हुआ और नगर क्षेत्र सहित आसपास के बिजली गुल हो गई। दोपहर को आसमान से आग बरस रही थी।
बुधवार की सुबह करीब 8 बजे से ही सूर्य की प्रचंड किरणों ने कहर बरपाना शुरू कर दिया था। इसके बाद नगर सहित क्षेत्र की बिजली आपूर्ति पूरी तरह बाधित हो गई। दोपहर चढते ही आसमान से आग बरसने लगी और बिजली गायब रहने से इन्वर्टर भी काम करने बंद कर दिए। लोग पूरे दिन भीषण गर्मी में झुलसते रहे और बिजली गुल रहने के चलते गर्मी से बचने को ठंडक की जगह तलाशते रहे। दोपहर 3 बजे के बाद तेज लू के थपेडों से सडके और बाजार सुनसान हो गए। बुधबार को क्षेत्र में सर्वाधिक गर्मी का कहर रहा और पारा 45 डिग्री तक पहुंच गया। गर्म हवाओं के थपेड़ों से सभी के चेहरे उतरे हुए थे। पसीने में सराबोर लोगों के चेहरों से मजबूरी साफ झलक रही थी। दोपहर के बाद भी सूर्य की तपिश आफत बनी रही। सूर्य अस्त होने के बाद धूप तो चली गई, लेकिन गर्मी का असर कायम रहा।
हंसारी पावर हाउस और उत्पादन गृह माताटीला हो कर 66 केवी को आने वाली सीटी खराब होने के चलते सुबह से देर शाम तक बिजली गुल रही। इंवर्टरों ने जब तक काम किया, पंखों की गर्म हवा से ही लोग राहत महसूस करते रहे। सुबह से शाम तक बिजली आपूर्ति बाधित रहने के चलते इन्वर्टर भी जवाब दे गए और लोग हाथों से पंखे झलते नजर आने लगे। गर्मी का आलम यह था कि घर के अंदर बैठे-बैठे भी लोग पसीने में तरबतर हो रहे थे।