एसपी कार्यालय का कर्मचारी बताकर ग्रामीण से ठगे तीन हजार

in #lalitpur10 days ago

ललितपुर 6 सितंबर:(डेस्क)साइबर अपराधियों द्वारा नए तरीकों से ठगी
ललितपुर में एक ग्रामीण को साइबर अपराधियों द्वारा ठगा गया है। अपराधी ने खुद को एसपी कार्यालय का कर्मचारी बताकर ग्रामीण से तीन हजार रुपये खाते में ट्रांसफर करवा लिए। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

1000001946.jpg

घटना का विवरण
एक ग्रामीण को फोन आया कि वह एसपी कार्यालय का कर्मचारी है और उसके खिलाफ मुकदमा चल रहा है। अपराधी ने कहा कि मुकदमे के आरोपी को पकड़ने के लिए खर्चा के नाम पर तीन हजार रुपये देने होंगे। डर के मारे ग्रामीण ने तुरंत रुपये खाते में ट्रांसफर कर दिए। बाद में जब उसने एसपी कार्यालय में जाकर पूछताछ की तो पता चला कि उसके साथ ठगी हुई है।

पुलिस की कार्रवाई
पीड़ित ग्रामीण ने पुलिस में शिकायत दी। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ धोखाधड़ी और साइबर अपराध के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है और अपराधी की तलाश में जुट गई है।
साइबर अपराधों में वृद्धि
साइबर अपराधों में पिछले कुछ वर्षों में काफी वृद्धि हुई है। अपराधी नए-नए तरीके अपना रहे हैं और लोगों को ठगने के लिए फोन, ई-मेल और सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं। कोविड-19 महामारी के दौरान भी साइबर अपराधों में वृद्धि देखी गई।

साइबर सुरक्षा के उपाय
साइबर सुरक्षा के लिए कुछ उपाय हैं जिन्हें अपनाया जा सकता है:
अपने मोबाइल और कंप्यूटर में एंटीवायरस सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें
अज्ञात व्यक्तियों से आने वाले लिंक या अटैचमेंट न खोलें
अपने बैंक खाते और क्रेडिट कार्ड का ध्यान रखें
अपने व्यक्तिगत विवरण को गोपनीय रखें
जागरूकता फैलाने के लिए पुलिस और सरकार द्वारा चलाए जा रहे अभियानों में भाग लें

"निष्कर्ष*
ललितपुर में हुई यह घटना साइबर अपराधों की गंभीरता को दर्शाती है। लोगों को चाहिए कि वे अपने व्यक्तिगत विवरण को सुरक्षित रखें और किसी अज्ञात व्यक्ति पर भरोसा न करें। साइबर सुरक्षा के उपायों का पालन करना महत्वपूर्ण है।
पुलिस को भी साइबर अपराधों पर नकेल कसने के लिए अधिक कठोर कदम उठाने चाहिए। साइबर क्राइम सेल को मजबूत करना और जागरूकता फैलाना जरूरी है। साथ ही, साइबर अपराधियों को कड़ी सजा मिलनी चाहिए ताकि अन्य लोग भी इस तरह के अपराध करने से डरें।
इस प्रकार, ललितपुर की यह घटना हमें यह संदेश देती है कि साइबर सुरक्षा पर ध्यान देना अब बहुत जरूरी हो गया है। हमें अपने आप को और अपने परिवार को इस तरह के अपराधों से बचाना होगा।