विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर जिला पंचायत सभागार में एक वृहद कार्यक्रम का किया आयोजन

in #lakhimpurkheri11 months ago

IMG-20231010-WA0090.jpg

IMG-20231010-WA0089.jpg

IMG-20231010-WA0093.jpg
विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर जिला पंचायत सभागार में एक वृहद कार्यक्रम का किया आयोजन।

लखीमपुर खीरी। राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत मंगलवार को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर जिला पंचायत सभागार में एक वृहद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि सदर विधायक योगेश वर्मा ने शिरकत की। इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि डॉ नरेन्द्र सिंह व सीएमओ डॉ संतोष गुप्ता, सीएमएस डॉ आईके रामचंदानी भी मौजूद रहे। कार्यक्रम की शुरुआत जन जागरूकता रैली से की गई जो शहर के प्रमुख मार्गो से निकालकर की गई। जिस के बाद एक गोष्ठी का आयोजन पंचायत सभागार में हुआ। इस दौरान बेहतर कार्य करने वाले अधिकारी और कर्मचारियों को सम्मानित भी किया गया।

इस दौरान कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सदर विधायक योगेश वर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश और केंद्र की डबल इंजन की सरकार स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दे रही है। स्वास्थ्य सेवाओं को लगातार बेहतर किया जा रहा है और इसी कड़ी में मानसिक स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ ही इलाज की सुविधा भी सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही हैं। जिससे मानसिक रोगियों को गांव-गांव तक इलाज की सुविधा मिल सके। सरकार द्वारा निशुल्क दावाओ की व्यवस्था भी की गई है। उन्होंने कहा कि लोगों को आवश्यकता से अधिक कुछ नहीं करना चाहिए। न काम करना चाहिए और ना ही अधिक सोंचना चाहिए। ऐसा करने पर आप दिमागी रूप से परेशान हो सकते हैं और इसके बाद इसका प्रभाव आपके शरीर पर भी दिखने लगता है, परंतु अगर समय पर इलाज कराया जाए तो मरीज पूरी तरह से ठीक हो सकता है।
जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि डॉ नरेंद्र सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं पर बेहद गंभीरता से काम किया जा रहा है। आज तमाम योजनाएं आम जनमानस और खासकर गरीबों के लिए चलाई जा रही है। जिससे आम जनमानस खुश है। वहीं प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना से लोगों को जो निशुल्क इलाज की सुविधा मिल रही है। वह गरीबों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।
इस दौरान सीएमओ डॉ संतोष गुप्ता ने कहा कि जिलेभर में मानसिक स्वास्थ्य टीम द्वारा जिस तरह से गांव-गांव तक पहुंच कर मानसिक रोगियों का इलाज किया जा रहा है उससे आज ग्रामीण स्तर तक मानसिक रोगों को पहचान और इलाज करने को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ी है। यही कारण है की जिला अस्पताल सहित सीएचसी पर लगने वाले मानसिक स्वास्थ्य कैंपों में अधिक मरीज पहुंच रहे हैं और सभी को निशुल्क चिकित्सा और दवाई उपलब्ध कराई जा रही हैं।
डॉ. शिखर बाजपेई ने बताया कि बुजुर्गों में भी मानसिक रोगों के होने की संभावनाएं रहती हैं। इसलिए जरूरी है कि किसी भी तरह का लक्षण देखने पर तत्काल उनका इलाज करवा और बुजुर्गों को अपना समय अवश्य दें। उनके साथ बैठकर अपनेपन के साथ बात जरूर करें। यह एक अच्छी थैरिपी है, मानसिक रोगों से बचने के लिए।
इस दौरान मनोचिकित्सक डॉ अखिलेश शुक्ला ने बोलते हुए कहा कि किसी भी तरह की बीमारी से मरने वालों की संख्या बड़ी है, परंतु मानसिक रोगियों की मृत्यु के भी कई कारण है। एक बड़ी संख्या है जिसे जानना जरूरी है। उससे पहले यह जानना भी जरूरी है कि वर्तमान समय में मानसिक रोगियों के बढ़ने का कारण क्या है! उन्होंने तंबाकू उत्पाद और अल्कोहल का सेवन करने वाले लोगों पर कहा की ऐसे लोग बहुत जल्दी मानसिक बीमारियों का शिकार होते हैं और बाद में सड़क हादसे या फिर सुसाइड का शिकार होते हैं। एक अनुमान के अनुसार 5 करोड़ से ज्यादा लोग शराब और पांच करोड़ से अधिक लोग भांग का सेवन करके खुद को और अपने परिवार को प्रभावित कर रहे हैं। वहीं तीन करोड़ से ज्यादा लोग अल्कोहल के कारण डिप्रेशन में हैं। 450 लोग प्रतिदिन सुसाइड कर रहे हैं, सिर्फ 2022 में ही 1.65 लाख लोगों ने सुसाइड की है और 50 लाख से ज्यादा लोगों ने सुसाइड करने की कोशिश की है। यह एक बड़ा आंकड़ा है। लोगों में जागरूकता फैलाकर और नशे से दूरी बनाकर इन आंकड़ों में भारी कमी लाई जा सकती है। इस दौरान डिप्टी सीएमओ डॉ प्रमोद वर्मा और नैदानिक मनोवैज्ञानिक स्तुति कक्कड़ ने भी अपने विचार रखें। कार्यक्रम में एसीएमओ डॉ राम किशन, डिप्टी सीएमओ डॉ प्रमोद वर्मा, डिप्टी सीएमओ डॉ लालजी पासी, जर्नल सर्जन एमसीएच विंग डॉ अनिल कुमार शुक्ला, डॉ राकेश गुप्ता, डीपीएम अनिल यादव, विजय वर्मा, देवनंदन श्रीवास्तव, अतुल पांडे विवेक मित्तल, पंकज शुक्ला, अनुज प्रताप सिंह, अनुज श्रीवास्तव व सरिता सिंह सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी।

बेहतर कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारी हुए सम्मानित

मुख्य अतिथि सदर विधायक योगेश वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि डॉ नरेंद्र सिंह, सीएमओ डॉ संतोष गुप्ता व सीएमएस जिला पुरुष चिकित्सालय डॉ आईके रामचंदानी द्वारा सामूहिक तौर पर राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम में बेहतर कार्य करने वाले कर्मचारी और सहयोग करने वाले पुलिस कर्मियों को सम्मानित किया गया। जिसमें तंबाकू रोकथाम हेतु बनाए गए सचल दल के इंस्पेक्टर जैनेंद्र सिंह व राजेश यादव को सामूहिक रूप से सम्मानित किया गया। सोशल वर्कर अतुल पांडे, जिला अस्पताल काउंसलर देवनंदन श्रीवास्तव और पंकज शुक्ला, जिरियाट्रिक फिजिशियन डॉ शिखर बाजपेई सीएचसी पलिया एनसीडी काउंसलर अंकित दीक्षित, पलिया सीएचसी अधीक्षक डॉ भारत सिंह व खमरिया एनसीडी फिजिशियन डॉ सात्यक वर्मा, सीएचओ कु. मनी शुक्ला व कु. श्रृष्टि वर्मा और कुमारी कालिंदी मौर्य को कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया।

Sort:  

इस तरह के कार्यक्रमों से समाज मे जागरूकता फैलती है