संविलियन विद्यालय सदर पहुंची आकांक्षा अध्यक्ष, विद्यालय को संवारने के लिए घंटों किया

in #lakhimpurkheri2 years ago

लखीमपुर खीरी IMG-20220505-WA0027.jpg । डीएम की धर्मपत्नी व जिला आकांक्षा समिति की अध्यक्ष अल्पना सिंह ने गुरुवार को अचानक डीएम द्वारा गोद लिए संविलियन विद्यालय सदर का औचक निरीक्षण कर ऑपरेशन कायाकल्प व शिक्षण व्यवस्था की परखी।

उन्होंने बच्चों के बीच जाकर उनकी कापियां देखी, उनसे कई प्रश्न पूछे। उन्हें पढ़ाई में आने वाली समस्याओं से भी रूबरू हुई। उन्होंने प्रत्येक बच्चों से नाम जानकर बहुत देर तक बातचीत की। बच्चों से पढ़ाई के विषय में बताया। उन्होंने बच्चों को विभिन्न खाद्य सामग्री व फ्रूटी का वितरण किया। उन्होंने विद्यालय के प्रत्येक कक्षा-कक्ष का बारीकी से निरीक्षण किया। आपरेशन कायाकल्प व शिक्षण व्यवस्था के लिए आवश्यक प्रत्येक संसाधन की पूर्ति के लिए जरूरी दिशा निर्देश दिए।

जिला आकांक्षा समिति की अध्यक्ष श्रीमती अल्पना सिंह ने बीएसए डॉ. लक्ष्मीकांत पाण्डेय से बात की और यथोचित निर्देश दिए और मंशा जाहिर की कि यथाशीघ्र विद्यालय के कायाकल्प, प्रांगण के समतलीकरण, बच्चों के लिए खेलकूद सामान, सुदृण शैक्षिक व्यवस्था को संविलियन विद्यालय सदर में शीघ्र पूर्ण कराया जाए। जिससे छात्र-छात्राओं को रुचि पूर्ण अध्ययन करने में सहयोग प्राप्त हो सके। उन्होंने विद्यालय के रंग रोगन, फर्नीचर, रंगाई पुताई, बिजली, पंखे, शौचालय में टाइल्स की व्यवस्था को सुदृढ़ करने में हरसंभव सहायता व हर संभव सहयोग देने की बात कही, जिससे यह विद्यालय जिले के मॉडल विद्यालय के रूप में विकसित हो सके।

उन्होंने निर्देश दिए कि विद्यालय के किनारे-किनारे जो भी जंगल-झाड़ी खड़ी हो गई, उसकी समुचित सफाई व कटाई कराने, प्राइमरी के दो जर्जर कक्षों में क्लास चल रही हैं उन्हें निकट के किनारे के अच्छे वाले कक्षाओं में ट्रांसफर कर दिया जाए। स्टोर रूम में अव्यवस्थित सामान को व्यवस्थित कराने तथा साथ ही उसमें प्राइमरी कक्षाओं में पड़ी टूटी बेंचे व अन्य सामान स्थानांतरित कर दिया जाए। साथ ही रिकॉर्ड रूम का रिकॉर्ड भी सुव्यवस्थित तरीके से उसी कक्ष में लगा दिया जाए, जिससे कि रिकॉर्ड रूम, जिसकी स्थिति अच्छी है, का क्लासेज के रूप में सदुपयोग किया जा सके। रोशनी का अभाव वाले क्लासेस में फंटी वाली ट्यूबलाइट्स लगाई जाएं।