डीएम ने चौपाल के पर्यवेक्षण व नोडल अधिकारियों संग किया संवाद

in #lakhimpurkheri2 years ago

IMG-20220420-WA0023.jpg

लखीमपुर खीरी में 153 ग्राम पंचायतों में ग्राम चौपाल

ब्लॉक पर नोडल, चौपाल में पर्यवेक्षण अधिकारी करेंगे मॉनिटरिंग

स्वच्छ व सुंदर लखीमपुर खीरी मुहिम का जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन सुनिश्चित करें : डीएम

लखीमपुर खीरी 20 अप्रैल। बुधवार की शाम करीब चार बजे डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने गुरुवार को जिले की 153 ग्राम पंचायतों के सभी पर्यवेक्षण अधिकारी व ब्लॉक स्तरीय नोडल अधिकारियों की कार्यशाला आयोजित हुई।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने सभी पर्यवेक्षण अधिकारियों एवं नोडल अधिकारियों के उत्तर दायित्व समझाएं। अफसर आवंटित ग्राम पंचायतों में जाकर ग्राम चौपाल का पर्यवेक्षण करके उसे सफल बनाएं। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी ग्राम चौपाल में पर्यवेक्षण के दौरान उनमें उर्जा का संचार करें। ग्राम स्तर पर खीरी में शुरू किए गए इस पायलट प्रोजेक्ट को और अधिक प्रभावी बनाने में जुट जाएं। ग्राम चौपाल में ना केवल ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान हो बल्कि प्रयास करके सभी पात्रों को योजनाओं से जोड़कर उनका जीवन सवारे। सभी पर्यवेक्षण अधिकारी समय से ग्राम चौपाल में प्रतिभाग करके उसका पर्यवेक्षक करें। उन्होंने स्वच्छ लखीमपुर खीरी-सुंदर लखीमपुर खीरी अभियान की आवश्यकता व प्रासंगिकता समझाइ। अफसर गांव को स्वच्छ व सुंदर बनाने पर फोकस करें। गांव में भ्रमण के दौरान लोगों को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए मोटिवेट करें। डीएम ने कहा कि ग्राम चौपालों में शिकायतों का वास्तविक निस्तारण हो ताकि उन्हें बाद में उसके निस्तारण के लिए यहां वहां ना दौड़ना पड़े।

सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने शिक्षक की भूमिका में पर्यवेक्षण एवं नोडल अधिकारियों को चौपाल में उनके उत्तर दायित्व समझाएं। उन्होंने अफसरों द्वारा की जाने वाली मानिटरिंग एवं भ्रमण के दौरान गांव में विद्यालय, आंगनबाड़ी, पंचायत भवन, उचित दर विक्रेता, स्वयं सहायता समूह द्वारा संचालित सामुदायिक शौचालय का क्रियान्वयन एवं उनकी साफ-सफाई का पर्यवेक्षण एवं अनुश्रवण करेंगे।

इन विभागों ने कार्यशाला में बताई सरकार की योजनाएं
इस कार्यशाला में पंचायती राज, महिला कल्याण, बाल विकास, बेसिक शिक्षा, राजस्व, आपूर्ति, दिव्यांगजन सशक्तिकरण, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, पशुपालन, श्रम, ग्राम्य विकास विभाग के जिला स्तरीय अफसरों ने सभी प्रेक्षक एवं नोडल अधिकारियों के समक्ष केंद्र राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं पर अपना प्रस्तुतीकरण देकर रेखांकित किया।