ग्राम चौपाल : खीरी की 153 ग्राम पंचायतों में 1203 ग्रामीणों को मिला इंसाफ

in #lakhimpurkheri2 years ago

लखीमपुर खीरी जिले IMG-20220505-WA0046.jpgग्राम चौपाल : खीरी की 153 ग्राम पंचायतों में 1203 ग्रामीणों को मिला इंसाफ
गांव में चंद लम्हों में 84.90 फ़ीसदी लोगों को मिला इंसाफ
ग्राम चौपालों में उमड़े ग्रामीण, शिकायतों का निदान, योजनाओं से जोड़ने की हुई कवायद
सात साल की मेधावी छात्रा अर्पिता के संग डीएम ने ग्राम चौपाल का देखा कामकाज

लखीमपुर खीरी 05 मई। आमजन के चेहरे पर खुशहाली लाने के शासन के संकल्प को साकार करने के उद्देश्य से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर खीरी में ग्राम चौपालों का आयोजन किया जा रहा। गुरुवार को पंचम फेज में 153 न्याय पंचायतों की एक-एक ग्राम पंचायतों में ग्राम चौपाल हुई, जिसकी अध्यक्षता संबंधित ग्राम प्रधानों ने व पर्यवेक्षण-अनुश्रवण प्रेक्षकों-नोडल अफसरों ने किया। ग्राम चौपाल के हर फेज में शिकायतों के निस्तारण का प्रतिशत बढ़ने का सिलसिला बदस्तूर जारी है। गत ग्राम चौपाल में शिकायतों के 82 फीसदी निस्तारण रहा, जो अब बढ़कर 84.90 प्रतिशत पर आ पहुंचा है। पंचम ग्राम चौपाल दिवस में फुल 1470 शिकायतें प्राप्त हुई जिसमें मौके पर 1203 शिकायतों का निस्तारण हुआ।
गुरुवार की दोपहर करीब 12 बजे डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने डीपीआरओ सौम्यशील सिंह संग तहसील व ब्लॉक लखीमपुर की ग्राम पंचायत बेरिहातारनपुर पहुंचे, जहां उन्होंने पंचायत भवन में आयोजित ग्राम चौपाल के कामकाज को देखा। इससे पूर्व गांव के प्राथमिक विद्यालय के निरीक्षण के दौरान वहां की कक्षा 3 की मेधावी छात्रा अर्पिता से प्रभावित होकर उसे भी अपने चौपाल लेकर पहुंचे, जहां उन्होंने चौपाल में मौजूद ग्रामीणों से उस छात्रा की मेघा की चर्चा की। उन्होंने मौजूद ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत अधिकारी सहित अन्य ग्राम स्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारियों को ग्राम चौपाल की आवश्यकता एवं प्रासंगिकता बताई।
डीएम ने निर्देश दिए कि ग्राम चौपाल के जरिए ग्राम स्तर की सभी समस्याओं का त्वरित समाधान किया जाए। यह शासन की शीर्ष प्राथमिकताओं में है। केंद्र व प्रदेश सरकार की सभी जन कल्याणकारी योजनाओं से पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किए जाने हेतु उनका चिन्हांकन करते हुए आवेदन कराया जाए। उन्होंने मौजूद ग्राम स्तरीय अधिकारी कर्मचारियों को ग्राम चौपाल में उनके दायित्व बताएं।
डीएम ने चौपाल में मौजूद अधिकारी-कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाया। बताते चलें कि अफसरों के पहुंचते ही मंच पर बैठे प्रधान व अन्य कर्मचारी उठ खड़े हुए। डीएम ने उन्हें अपनी कुर्सी पर बैठने के लिए कहा। डीएम ने कहा कि ग्राम चौपाल गांव की समृद्धि का एक सशक्त माध्यम बनेगा। इसके जरिए जनसमस्याओं के त्वरित समाधान के लिए न केवल एक मंच मिलेगा बल्कि गांव के विकास का मार्ग भी प्रशस्त होगा। गांवों की जनसमस्याओं को लेकर ग्रामीणों को अब तहसील या कलक्ट्रेट के चक्कर नहीं लगाने होंगे, बल्कि गांव में ही चौपाल के माध्यम से समस्या का निदान होगा।
डीपीआरओ सौम्य शील सिंह ने बताया कि ग्राम चौपाल में कुल 1417 शिकायतें प्राप्त हुई, जिसमें 1203 शिकायतों ( 84.90 फीसदी ) का मौके पर निस्तारण हुआ। ग्राम चौपाल में राजस्व 188, ग्राम्य विकास 594, पंचायती राज 245, समाज कल्याण 84, पुलिस 14, स्वास्थ्य 23, आपूर्ति 144, अन्य 142 शिकायतें प्राप्त हुई। बताते चलें कि डीएम महेंद्र बहादुर सिंह के कुशल मार्गदर्शन, नेतृत्व में प्रशासन अबतक पंचम फेज में ज़िले की 504 ग्राम पंचायतों में चौपाल लगी, जिसमें बड़ी संख्या में ग्रामीण न केवल उमड़े रहे बल्कि प्रशासन उन्हे योजनाओं का लाभान्वित कराते हुए अपनी समस्याओं का भी निदान कराया।IMG-20220505-WA0048.jpg