कबीना मंत्री ने ली कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा बैठक, दिए निर्देश

in #lakhimpur2 years ago (edited)

IMG-20220902-WA0122.jpg

लखीमपुर खीरी - पलिया तहसील सभागार में प्रभारी मंत्री, पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद ने मंत्री समूह सदस्य चिकित्सा शिक्षा राज्यमंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह के साथ कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा बैठक ली। बैठक का सफल संचालन सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने किया।

बैठक में मुख्य रूप से विधायक योगेश वर्मा, विनोद शंकर अवस्थी, मंजू त्यागी, शशांक वर्मा, अरविंद गिरी, भाजपा जिलाध्यक्ष सुनील सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि नरेंद्र सिंह, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी संजीव सुमन, सीडीओ अनिल कुमार सिंह, सीएमओ डॉ. अरुणेंद्र कुमार त्रिपाठी सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

बैठक की शुरुआत में अफसरों ने मंत्री समूह का स्वागत किया। मंत्री समूह ने अधिकारियों का परिचय प्राप्त किया। कबीना मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा कि विकास योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ जनता तक पहुंचे इसके लिए कृत संकल्पित होकर काम करें। डीएम व सीडीओ के नेतृत्व में जिले में अच्छा काम हो रहा, उसे और बेहतर करने के लिए प्रयास करें। समयबध्यता के साथ योजनाओं के क्रियान्वयन को पूरा किया जाए। अफसर फील्ड में निकलकर सरकार की मंशा को साकार करने में जुट जाएं। जनता की सेवा एवं उनकी समस्याओं का निदान करना हमारा धर्म है। सभी मिलकर टीम भावना से काम करें निश्चित ही अच्छे परिणाम आएंगे। विकास कार्यक्रम, योजनाओं के संबंध में जनप्रतिनिधियों को समय-समय पर अवगत कराते रहें। प्रभारी मंत्री ने जिले में किए जा रहे नवाचारों की प्रशंसा की एवं इसे आगे भी जारी रखने के निर्देश दिए।

मंत्री समूह ने विभिन्न योजनाओं की बिंदुवार लंबी समीक्षा की है, जो प्रगति हुई है, जहां कमियां हैं, वहां अफसरों को सख्त निर्देश दिए हैं कि उनमें तुरंत तेजी लाई जाए, जहां गड़बड़ियां होंगी। मुख्यमंत्री जी का स्पष्ट निर्देश है कि जीरो टॉलरेंस नीति के तहत काम किया जाए। अगर गुणवत्ता में किसी प्रकार की शिथिलता होगी तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

समीक्षा के दौरान सीएमओ ने बताया कि 06 बेड के अत्याधुनिक डायलिसिस यूनिट में अबतक 1591 डायलिसिस हुई। डीडी कृषि ने बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि में 65 फ़ीसदी आधार लिंकेज का कार्य पूर्ण हो गया, शेष प्रगति पर है। एक्सईएन बाढ़ खंड राजीव कुमार से बाढ़ निरोधी परियोजनाओं की प्रोग्रेश जानी। मंत्री समूह ने निर्देश दिए कि बाढ़ क्षेत्रों के जनप्रतिनिधियों से समन्वय रखे। विधायक विनोद शंकर अवस्थी ने एक्सईएन बाढ़ खंड के कार्यों की प्रशंसा की। 23 निर्माणाधीन आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण 30 नवंबर तक पूर्ण कराए।

जनप्रतिनिधियों ने जल निगम द्वारा खोदी रोड की मरम्मत ठीक से न कराए जाने का मुद्दा उठाया। मंत्री समूह ने निर्देश दिए कि अंतिम भुगतान बिना सड़क ठीक कराए कदापि ना हो, यदि हुआ तो जल निगम का उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाएगा। जनप्रतिनिधियों ने गलत विधुत बिल आने का मुद्दा उठाया। मंत्री समूह ने निर्देश दिए कि यदि गलत बिल आया तो संबंधित के विरुद्ध उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए कड़ी कार्रवाई की जाएगी। निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज की प्रगति की समीक्षा की, निर्देश दिए की गुणवत्ता के साथ समयबद्धता से काम पूरा कराए। मंत्री समूह ने निर्देश दिए कि विद्युत विभाग खराब ट्रांसफार्मर को तत्परता से समयबद्ध ढंग से परिवर्तित कराए।

सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने विकास कार्यक्रमों का पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के जरिए अभिनव प्रयासो को रेखांकित किया। उन्होंने टीएचआर प्लांट, मनरेगा से मल्टीपरपज पार्क व हाट बाजार का निर्माण, थारू जनजाति में छह प्रसव उपकेंद्रों का संचालन, सहित विभिन्न नवाचारो एवं योजनाओं का जिक्र किया। संपूर्ण सुपोषण अभियान से कुपोषण मुक्ति के संकल्प, टीबी उन्मूलन के लिए अफसरों द्वारा बच्चों को गोद लेने के अभिनव प्रयास की भी जानकारी दी।

एसपी संजीव सुमन ने कानून व्यवस्था की जरूरी जानकारी दी। उन्होंने मिशन शक्ति फेज-4 के तहत जागरूकता व निरोधात्मक कार्यवाही की जानकारी दी। वही गैंगस्टर पर हुई कार्यवाही की विस्तृत जानकारी दी। बैठक के अंत में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि आज की बैठक में प्रभारी मंत्री जी ने जो दिशा निर्देश एवं मार्गदर्शन किया उनका पूर्णतया अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा।

प्रभारी मंत्री ने इन योजनाओं पर की गहन समीक्षा
मंत्री समूह ने जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल योजना, निराश्रित गोवंश एवं आश्रय स्थल, विद्युत आपूर्ति, ओडीओपी, विश्वकर्मा श्रम सम्मान, सीएम स्वरोजगार योजना, निशुल्क राशन वितरण कार्यक्रम, सीएम सामूहिक विवाह योजना, सीएम कन्या सुमंगला योजना, घरोनी वितरण, समस्त प्रकार की छात्रवृत्ति वितरण, सीएम आवास, पीएम योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, ऋण एवं रोजगार मेलों की प्रोग्रेस, श्रमिकों के बीमा, मनरेगा, आयुष्मान कार्ड, दवाओं की उपलब्धता, कोविड टीकाकरण अभियान की प्रगति, पीएम ग्राम सड़क योजना, पीएम स्वनिधि योजना, वृक्षारोपण अभियान, ऑपरेशन कायाकल्प सहित विभिन्न योजनाओं की बिंदुवार समीक्षा की एवं संबंधित को जरूरी निर्देश दिए।