विद्यालय परिसर के पेड़ काटने के आरोप में दो शिक्षकों के खिलाफ चोरी का मुकदमा दर्ज

in #lakhimpur2 years ago

20220526_103838.jpg

विद्यालय परिसर के पेड़ काटने के आरोप में दो शिक्षकों के खिलाफ चोरी का मुकदमा दर्ज

कमलजीत सिंह

लखीमपुर खीरी। खीरी जनपद की फूलबेहड़ कोतवाली पुलिस ने दो सगे शिक्षक भाइयों के विरुद्ध चोरी की रिपोर्ट दर्ज कर ली है। इन दोनों भाइयों ने लगभग दो साल पहले विद्यालय परिसर में लगे सेमल के आठ पेड़ चोरी से काट लिये थे। खीरी जनपद के बीएसए के निर्देश पर विद्यालय की प्रधानाध्यापिका ने दोनों शिक्षकों के खिलाफ चोरी की धारा में रिपोर्ट दर्ज कराने की फूलबेहड़ कोतवाली में तहरीर दी थी।

जानकारी के मुताबिक फूलबेहड़ कोतवाली क्षेत्र के पूजागांव स्थित संविलियन विद्यालय परिसर में लगे सेमल के आठ पेड़ 15 अगस्त 2022 की रात को चोरी से काट लिये गये थे। इस मामले में गांव के लोगों ने डायल 112 पर पुलिस को भी शिकायत की थी। जिसमें एक घर से लकड़ी बरामद भी हो गई थी। इस मामले में गांव के ही क्षेत्र पंचायत सदस्य मेवालाल समेत विद्यालय की प्रधानाध्यापिका ने उच्चाधिकारियों को शिकायती पत्र भेज कर अवगत कराया था कि प्राथमिक विद्यालय पूजागांव में कार्यरत शिक्षक राममिलन मिश्रा तथा मंठउआपुरवा प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक अनूप कुमार मिश्रा द्वारा विद्यालय परिसर के पेड़ काट लिये हैं। इस अवैध कटान में सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों का नाम आने पर यह मामला काफी दिनों तक दबा रहा। इसी दौरान खीरी बीएसए ने इस मामले को संज्ञान में लेते हुए 20 जून 22 को सविलियन विद्यालय पूजागांव की प्रधानाध्यापिका नीरा त्रिपाठी को एक पत्र जारी कर एफआईआर दर्ज कराने के आदेश दिए। इसके साथ ही बिजुआ खंड शिक्षाधिकारी ने आरोपी शिक्षक को विभागीय जांच होने तक पिपरा खुर्द के प्राथमिक विद्यालय में सम्बद्ध कर दिया। इधर खीरी बीएसए के आदेश पर पूजागांव संविलियन विद्यालय की प्रधानाध्यापिका मीरा त्रिपाठी ने फूलबेहड़ पुलिस को आरोपी शिक्षक राममिलन मिश्रा व उसके सगे भाई अनूप कुमार मिश्रा के खिलाफ चोरी से पेड़ काटने की नामजद तहरीर दी। फूलबेहड़ पुलिस ने तहरीर मिलते ही नामजद आरोपी शिक्षक राममिलन मिश्रा व उसके भाई अनूप कुमार मिश्रा के खिलाफ चोरी की भारतीय दंड संहिता 1860 की धारा 379 में रिपोर्ट दर्ज कर ली।
इस बाबत फूलबेहड़ इंस्पेक्टर अजय रॉय ने बताया कि विद्यालय की प्रधानाध्यापिका नीरा त्रिपाठी की तहरीर पर दो शिक्षकों के विरुद्ध चोरी से पेड़ काटने के आरोप में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है, मामले की जांच कर उचित कार्रवाई की जायेगी।