लखीमपुर खीरी के बम्हौरी गांव में नलों की मरम्मत में छ: लाख खर्च, फिर भी पानी को तरस रहे ग्रामीण

in #lakhimpur2 years ago

PicsArt_07-17-11.58.34.jpg

लखीमपुर खीरी के बम्हौरी गांव में नलों की मरम्मत में छ: लाख खर्च, फिर भी पानी को तरस रहे ग्रामीण

रिपोर्ट : कमलजीत सिंह

लखीमपुर खीरी। धौरहरा विकास खण्ड की ग्राम पंचायत बम्हौरी के ईमानदार ग्राम प्रधान व सेक्रेटरी के एक से बढ़कर एक महाघोटाले सामने आ रहे हैं। आरोप है कि गांव के प्रधान व सेक्रेटरी ने सरकारी हैंडपंप की मरम्मत व रिबोर में महज एक साल में करीब छ: लाख रुपए खर्च कर दिए हैं, लेकिन इतने रुपयों के खर्च होने के बावजूद ग्रामीण पीने के शुद्ध पानी को तरस रहे हैं। गांव की भोलेभाली जनता आज भी दूषित व बदबूदार पानी पीने को मजबूर है।

धौरहरा विकास खण्ड की ग्राम पंचायत बम्हौरी के वर्तमान ग्राम प्रधान अनुज वर्मा व ग्राम पंचायत विकास अधिकारी (सेक्रेटरी) अपना बैंक बैलेंस बढ़ाने के लिए एक से बढ़कर एक महाघोटाले को अंजाम देने में जुटे हैं। ग्राम पंचायत के विकास के लिए आई सरकारी धनराशि को हड़पने के लिए ग्राम प्रधान अनुज वर्मा व सेक्रेटरी हर हथकंडा अपना रहे हैं। इसी क्रम में ग्राम प्रधान व सेक्रेटरी ने गांव में लगे सरकारी हैंडपंपों की मरम्मत व रिबोर कराने के नाम पर 5 लाख 88 हजार 272 रूपये की धनराशि निकाल ली है। बताते है कि इस धनराशि में ईश्वरदीन, गोबरे, अनिल भार्गव, भारत, भजन, सिपाही, राजाराम, नरेंद्र व ग्राम प्रधान द्वारा अपने पिता बहादुर के घर के पास नल रिबोर का काम दिखा करके रुपया 2 लाख 69 हजार 419 रुपयों की धनराशि निकाली गई है तथा अन्य स्थानों पर नल मरम्मत के नाम पर 3 लाख 18 हजार 853 रुपयों की धनराशि निकाली गई है। ग्रामीणों का आरोप है कि गांव के कुछेक नलों के रिबोर का कार्य जरूर हुआ है, किंतु नल मरम्मत के नाम पर निकाली गई धनराशि में सिर्फ कागजी खानापूर्ति के अलावा कोई कार्य नहीं किया गया है। ग्रामीणों का कहना है कि नलों की मरम्मत व रिबोर में लाखों रुपए खर्च किए जाने के बाद भी नलों में दूषित व बदबूदार पानी आ रहा है, कई सरकारी नल तो पहले की तरह खुद ही एक एक बूंद पानी को तरस रहे हैं।

एक ग्रामीण ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि हमारी ग्राम पंचायत में लगभग 20 से 21 सरकारी नल हैं। अगर ग्राम प्रधान ने इन नलों की मरम्मत व रिबोर में छ: लाख रुपए खर्च किए हैं तो यह नल पानी क्यों नहीं दे रहे हैं। एक अन्य ग्रामीण ने बताया कि ग्राम पंचायत के मजरा तमन्दार पुरवा में ग्राम प्रधान द्वारा भारत नाम के एक ग्रामीण के घर के पास नल रिबोर होना दर्शाया है, जबकि वहां भारत नाम का कोई भी व्यक्ति नहीं रहता है। इसके अलावा अन्य रिबोर नल भी ठीक से नहीं चल रहे है तथा नल रिबोर में लागत से अधिक धनराशि खर्च दिखाई गई है।

फिलहाल यह तो तय है कि बम्हौरी ग्राम प्रधान अनुज वर्मा व सेक्रेटरी ने अपना कागजी खेल दिखाकर नलों की मरम्मत व रिबोर में फर्जीवाड़ा कर सरकारी धनराशि हड़प ली हैं। इसके अलावा भी ग्राम प्रधान व सेक्रेटरी पर अन्य विकास कार्यों में अनियमितताएं बरतने के गंभीर आरोप लगाये जा रहें हैं। जिसके चलते जिले के आलाधिकारियों को इन मामलों को गंभीरता से लेते हुए जांच करानी चाहिए। यदि इन मामलों की सही से जांच की जाए, तो पूरा घोटाला सबके सामने आ जायेगा।