अपनी खूबसूरती की महक दूर तक भी बिखेर रहा पंचायत भवन तेंदुआई।

in #lakhimpur2 years ago

FB_IMG_1657824695161.jpgलखीमपुर खीरी 14 जुलाई। कुंभी (गोला) ब्लॉक की ग्राम पंचायत तेंदुआई की खूबसूरती अपनी महक दूर तक बिखेर रही है। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की प्रेरणा व सीडीओ अनिल कुमार सिंह के निर्देश पर प्रधान एवं सचिव ने जहां एक ओर पंचायत भवन को आकर्षक बनवाया, वहीं उसी परिसर में तालाब व पार्क को भी विकसित किया, जो इसकी खूबसूरती को चार चांद लगा रहा।

पंचायत भवन परिसर में ही मनरेगा से पार्क निर्माण हो जाने से क्षेत्रवासियों व ग्रामवासियों को एक उचित रमणीय स्थान प्राप्त हो सका, जिससे वह प्रतिदिन व्यायाम, खेलकूद, योगा आदि की एक उत्तम स्वास्थ्य प्राप्त कर सकते हैं। हर्ष उल्लास, मनोरंजन एवं टहलने व बैठने के लिए एक उचित स्थान का निर्माण हो सका। उक्त कार्य हो जाने से ग्राम वासियों क्षेत्र वासियों में खुशी की लहर है। मनरेगा में श्रमिकों को काम मिला, वही युवाओं को अपनी प्रतिभा निखारने के लिए मैदान।

बीडीओ प्रदीप कुमार चौधरी ने बताया कि 20.50 लाख की लागत से 2600 वर्गफिट में पंचायत भवन के निर्माण हुआ, जिसमें राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान से 17.46 लाख व मनरेगा अंश 3.04 लाख शामिल है। पंचायत घर प्रांगण में 300 वर्गमीटर में तालाब निर्माण कार्य, 25×26 मीटर में मनरेगा पार्क का निर्माण हुआ।

इन सुविधाओं से लैस है पूरा परिसर
पार्क में बैठने के लिए सीमेंटेड बेंच, कूड़ादान, योगाभ्यास हेतु चबूतरा निर्माण, शोभादार, आयुर्वेदिक, छायादार व फलदार पौधरोपण, आरो-वाटर कूलर अधिष्ठापन सहित वाकिंग पाथवे सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं से सुसज्जित है।
पंचायत भवन की दीवारें दे रही सरकारी योजनाओं की जानकारी।
एक ही परिसर में स्थापित पंचायत भवन, मनरेगा पार्क, तालाब की बाउंड्री वॉल पर शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं को लिखवाया, चित्रकारी भी कराई, इससे जहां एक ओर लोगों को सरकारी योजनाओं की जानकारी मिलेगी, वहीं यह पार्क की खूबसूरती को भी बढ़ाएंगी।

गांव को शहर जैसा बनाने की चाहत
ग्राम प्रधान मनोज कुमार वर्मा ने बताया कि डीएम की प्रेरणा से वह गांव को हम शहर जैसा बनाना चाहते हैं। सरकारी धन का सदुपयोग कैसे हो, इससे भी हम सीखते हैं। हमें खुशी है हमारे पंचायत भवन की डीएम भी सराहना करते हैं। इच्छाशक्ति हो तो क्या नहीं हो सकता। सरकार भी चाहती है योजनाओं के पैसे का सदुपयोग हो, हमने वही किया है। इस पूरे प्रोजेक्ट में बीडीओ प्रदीप कुमार चौधरी, अवर अभिंयता मनीष गिरि, ग्राम प्रधान मनोज वर्मा, ग्राम सचिव ललित वर्मा, रोजगार सेवक सुधीर वर्मा, तकनीकी सहायक अतुल कुमार ने भी बड़ी भूमिका अदा की।

Sort:  

Good 👍

Like to my posts and follow me plz