Lahul: स्पीति में प्रवेश पर देना होगा ग्रीन टैक्स, जिला प्रशासन ने बैठक में लिया फैसला

in #lahaul2 years ago

शनिवार को एडीसी अभिषेक वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में निर्णय किया कि स्पीति आने वाले व्यावसायिक और अन्य जिलों के वाहनों को शुल्क देना होगा। इसके लिए लोसर के बातल और किन्नौर की ओर से समदो में बैरियर स्थापित किए जाएंगे।

हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिले के स्पीति उपमंडल में बाहर से आने वाले सैलानियों और लोगों से जिला प्रशासन ने ग्रीन टैक्स वसूलने का फैसला लिया है। शनिवार को एडीसी अभिषेक वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में निर्णय किया कि स्पीति आने वाले व्यावसायिक और अन्य जिलों के वाहनों को शुल्क देना होगा। इसके लिए लोसर के बातल और किन्नौर की ओर से समदो में बैरियर स्थापित किए जाएंगे। ग्रीन टैक्स को लेकर अभी प्रशासन ने शुल्क तय नहीं किए हैं। जल्द स्पीति के लोगों के साथ बैठकों का आयोजन करके शुल्क तय किया जाएगा।
एडीसी ने कहा कि अभी तक प्रशासन ने ग्रीन टैक्स को लेकर अधिसूचना जारी नहीं की है। हर साल मई से लेकर सितंबर तक बड़ी संख्या में देश और विदेश के पर्यटक स्पीति वैली में घूमने आते हैं। उन्होंने बताया कि ग्रीन टैक्स से एकत्रित होने वाली राशि को पर्यटन स्थलों की साफ-सफाई और पर्यटकों की दी जाने वाली सुविधा पर खर्च किया जाएगा। इन दिनों स्पीति में हर रोज 200 के करीब वाहन पहुंच रहे हैं। बैठक में विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ कई मुद्दों पर चर्चा की गई। इसके तहत क्षेत्र को स्वच्छ बनाए रखने के लिए हिली हिमालयन संस्था के साथ काम करने का फैसला लिया गया। इसके साथ ही गीले और सूखे कचरे के उचित प्रबंध पर भी चर्चा की गई। बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Sort:  

जब wortheum news में लाइक करने पर ही एक दूसरे का फायदा तब हमने आपको लाइक ओर फॉलो किया है प्लीज़ आप भी हमे लाइक ओर फॉलो करें।🙏