मध्यप्रदेश में पहली बार हनुमान जयंती पर चढ़ेगा बजरंगबली को 1000 किलो का लड्डू*

in #laddu2 years ago

mahaladdu.jpg

जबलपुर -मध्यप्रदेश की संस्कारधानी के नाम से जानी जाने वाले शहर जबलपुर में एक अनोठा रिकार्ड दर्ज होने जा रहा है। जबलपुर में लघु काशी के नाम से विख्यात गढ़ा के पंचमठा हनुमान मंदिर में बजरंगबलि को 1000 किलोग्राम (एक टन) का महा प्रसादम लड्डू का भोग अर्पित किया जाएगा। मध्यप्रदेश में ये पहला मौका है जब इस महा विशाल लड्डू का भोग बजरंगबली को समर्पित किया जाएगा। पंचमठा हनुमान मंदिर की सेवा समिति और महिला मंडल द्वारा पिछले दो साल से इसकी परिकल्पना की गई थी लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते ये संभव नहीं हो पाया था। इस वर्ष इस परिकल्पना को अथक प्रयासों और कड़ी मेहनत से साकार किया गया है। पिछले 6 महीनो तक चली तैयारियों के बाद एक सप्ताह में इस लड्डू का निर्माण किया गया है।

नागपुर से आये कारीगर

1000 हजार किलोग्राम के इस महाप्रसादम लड्डू को बनाने के लिए महाराष्ट्र के नागपुर जिले और जबलपुर के कारीगरों ने इसे 56 घंटो में बनाकर तैयार किया है। लड्डू के ऊपर की सजावट के लिए कोलकाता से विशेष कारीगरों को बुलाया गया। जिस कढ़ाई में इस महाप्रसादम लड्डू को बनाया गया इस कढ़ाई को गुजरात के भावनगर से मंगाया गया था।

महालड्डू बनाने में लगी सामग्री
56 घंटो में तैयार हुए 1000 किलोग्राम के इस महालड्डू को बनाने के लिए 600 किलो शक़्कर,12 टिन घी, 5 टिन तेल ,250 किलोग्राम बेसन, 15 किलोग्राम ड्राईफूट का इस्तेमाल किया है।

जापान में रहने वाले भारतीय भक्त ने दी राशि

1000 किलो के इस महालड्डू को बनाने के लिए मंदिर की सेवा समिति ने किसी भी भक्त से पैसे नहीं लिए है बल्कि बजरंगबली का प्रत्येक भक्त अपनी श्रद्धा से सामान खरीदकर मंदिर में दान कर रहा है। हनुमान सेवा समिति के सदस्य शारदा अवस्थी जो की माईक्रो बायलॉजी के प्रोफ़ेसर है और वर्तमान में जापान में अपनी सेवाएं दे रहे है। जब उन्हें यह जानकारी लगी तो उन्होंने इस महालड्डू के लिए एक बड़ी राशि कार्यक्रम के लिए भेजी है।

भीषण गर्मी से लड्डू को बचाने के लिए कूलर लगाया

जबलपुर सहित पूरे प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है। बजरंगबली को चढ़ाये जाने वाले 1000 किलोग्राम के मोतीचूर के लड्डू को गर्मी से बचाने के लिए मंदिर प्रबंधन ने कूलर लगाया है जो दिन रात चल रहा है।