कुशीनगर : जिला पंचायत सभागार में बाल विकास कर्मियों के द्वितीय बैच के दूसरे दिन का हुआ प्रशिक्षण।

in #kushinagar2 years ago

कुशीनगर : जिला पंचायत सभागार में जिला कार्यक्रम अधिकारी शैलेन्द्र राय की अध्यक्षता में पाँच मई से शुरू सी0 डी0 पी0 ओ0, सुपरवाइजर्स, आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों, के द्वितीय बैच के दूसरे दिन का प्रशिक्षण कराया गया। शिशु मृत्यु दर, मातृ मृत्यु दर, व कुपोषण की दर में कमी तथा मातृत्व पोषण, मातृ एवं बाल सुरक्षा कार्ड, कोविड-19 टीकाकरण की जागरूकता, कोविड-19 संक्रमित माताओं में स्तनपान को बढ़ावा, ग्राम स्वस्थ, स्वच्छता एवं पोषण दिवस की गुणवत्ता में सुधार के साथ संचारी रोगों में जागरूकता लाने हेतु प्रदान किया गया।

जिला मुख्यालय पर आयोजित प्रशिक्षण में मण्डलायुक्त द्वारा नामित राज्य स्तरीय प्रशिक्षक प्रवीण दूबे और उनकी टीम आई एम ओझा, नाज़मीन खान और उषा दूबे पहुँची हुई है। जहां प्रवीण दूबे ने सत्र के आरंभ में माँ के दूध के महत्त्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि माँ के दूध से शिशु मृत्यु के साथ माताओं की मृत्यु और कुपोषण को कम किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन से जन्मे शिशुओं को एक घंटे में स्तनपान सम्भव है। उन्होंने ने बताया कि Covid Positive माताएं भी सहायता मिलने पर स्तनपान करा सकती हैं। Govt of India का कानून है (IMS Act 2003) जिसमें कहा गया है कि किसी भी माँ को डिब्बे का दूध पिलाने की सलाह देना ग़ैर कानूनी है। सलाह देने या लिखने स्टाफ, चिकित्सक या अन्य कर्मी दण्ड का भागी होगा। उनका कहना है कि प्रथम दो साल तक स्तनपान करवाने और 6 माह उपरांत घर का बना ताजा खाना देने में चूक होने पर आगे शिशुओं का बौधिक विकास काफी कम हो जाता है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि द्वितीय सत्र के प्रशिक्षण में आज समस्त सीडीपीओ, मुख्यसेविका और नोडल आंगनवाड़ी कार्यक्रतियो का प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ । इसके साथ ही जनपद स्तर पर होने वाला प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ । अब इन्ही विषयो पर ब्लॉक लेवल पर ट्रेनिंग होगी । प्रशिक्षण के सकुशल संपन्न कराए जाने हेतु जिला कार्यक्रम अधिकारी शैलेंद्र राय एवं अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी को संयुक्त रूप से नोडल अधिकारी नामित किया गया है।
प्रशिक्षण का प्रथम बैच का प्रशिक्षण बीते 29, 30 अप्रैल व 02 मई 2022 को चला था। अब द्वितीय बैच का प्रशिक्षण 05, 06 व 09 मई 2022 तक चलेगा.

IMG-20220506-WA0022.jpg