बिटकॉइन और ईथर समेत ज्‍यादातर क्रिप्‍टोकरेंसीज फायदे में, जानें क्या हैं लेटेस्‍ट प्राइस

nmh.jpg

दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) ने सोमवार को छोटे ही सही लेकिन मुनाफे के साथ कारोबार शुरू किया। ओवरऑल क्रिप्‍टो चार्ट ज्‍यादातर ऑल्‍टकॉइंस को रिकवरी मिलने की जानकारी दे रहा है। भारतीय एक्सचेंज CoinSwitch Kuber के अनुसार एक फीसदी से भी कम का मुनाफा देखने के बाद BTC की कीमत वर्तमान में 21,848 डॉलर (लगभग 17.40 लाख रुपये) है। बीते कुछ दिनों में यह पहली बार है जब प्राइस चार्ट पर बिटकॉइन 20,000 डॉलर (लगभग 16 लाख रुपये) के निशान को पार कर पाई है। हालांकि इसे ग्‍लोबल एक्सचेंजों पर लगभग 0.24 फीसदी का मामूली नुकसान हुआ है. इसके बावजूद वहां इसका मूल्य 21,321 डॉलर (लगभग 17 लाख रुपये) तक पहुंच गया है.

बिटकॉइन की तरह ईथर की कीमतों ने भी तेजी दिखाई है। कई दिनों के बाद ईथर का मूल्य भी 1,254 डॉलर (लगभग 1 लाख रुपये) के निशान से ऊपर गया है. गैजेट्स 360 के क्रिप्टो प्राइस ट्रैकर के अनुसार, ETH 3.16 फीसदी ऊपर है. इसकी कीमत 1,442 डॉलर (लगभग 1.15 लाख रुपये) हो गई है.

टॉप 2 क्रिप्‍टोकरेंसी ने कीमतों में मुनाफा दर्ज किया तो बाकी altcoins भी इसी स्‍पीड को पकड़ते हुए दिखाई दिए हैं. इनमें टीथर, यूएसडी कॉइन और बिनेंस यूएसडी प्रमुख हैं. इसके अलावा, सोलाना, रिपल, कार्डानो, बिनेंस कॉइन, पोलकाडॉट और पॉलीगॉन ने भी मुनाफा दर्ज किया। अच्‍छी बात यह है कि मीम कॉइंस के रूप में पॉपुलर डॉजकॉइन और शीबा इनु ने भी मामूली प्रॉफ‍िट देखा है, हालांकि कुछेक ऑल्‍टकॉइंस जैसे- यूनिस्‍वैप, चेनलिंक, स्‍टीलर, मोनेरो और एरनॉल्‍ड ने नुकसान दर्ज किया है।

क्रिप्‍टो इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लेटफॉर्म मुड्रेक्स के सीईओ एडुल पटेल ने गैजेट्स 360 से बात करते हुए कहा कि अमेरिकी शेयर मार्केट में लाभ पर नजर रखने के बाद ज्‍यादातर क्रिप्टोकरेंसी ट्रैक पर लौट आईं. पिछले सप्ताह ईथीरियम ने 17 प्रतिशत की बढ़त हासिल की। मामूली गिरावट के बावजूद ज्‍यादातर क्रिप्टोकरेंसी ने वीकेंड में अपने लाभ को बरकरार रखा है। कॉइनमार्केट कैप के अनुसार, एक बार फ‍िर से क्रिप्‍टो सेक्‍टर का ओवरऑल मार्केट कैप ट्रिलियन डॉलर के मार्क पर पहुंच गया है और 977 अरब डॉलर (लगभग 77,97,638 करोड़ रुपये) पर है।