युवा स्वरोजगार स्थापित कर भविष्य को उज्ज्वल बनाएं - सीईओ जिपं. श्री रावत

in #kotma2 years ago

IMG-20220827-WA0012.jpg

जिला स्तरीय रोजगार दिवस मेला में विभिन्न शासकीय योजनाओं के हितग्राहियों को दिया गया हितलाभ

इन्दौर से मुख्यमंत्री ने अनूपपुर की हितग्राही प्राची अग्रवाल से किया वर्चुअल संवाद

अनूपपुर 27 अगस्त 2022/ युवाओं को रोजगार, स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाने की पहल के तहत मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान की मंशानुरूप प्रदेश भर में आयोजित कार्यक्रम के साथ ही जिला मुख्यालय अनूपपुर में शनिवार 27 अगस्त को शासकीय आई.टी.आई. परिसर में जिला स्तरीय रोजगार/स्वरोजगार मेला आयोजित किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सोजान सिंह रावत, पशुपालन एवं डेयरी विभाग के उप संचालक डॉ. व्ही.पी.एस. चौहान, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री आर.एस. डावर, एनआरएलएम से जिला प्रबंधक श्रीमती अंजू द्विवेदी, श्री दीपक मोदनवाल, श्री दशरथ झारिया तथा बड़ी संख्या में विभिन्न विभागों की हितग्राहीमूलक योजना के हितग्राही आदि उपस्थित थे।
जिला स्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सोजान सिंह रावत ने कहा कि युवाओं को स्वरोजगार स्थापित कर अपने भविष्य के साथ ही अन्य लोगों के भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा लगातार सरलीकृत योजनाओं का संचालन किया जा रहा है, जिससे स्वरोजगार स्थापना का कार्य अब बहुत ही आसान हो गया है। उन्होंने युवाओं से शासन की योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने तथा पात्रतानुसार लाभ लेकर आर्थिक और सामाजिक रूप से सशक्त होने का आव्हान किया। उन्होंने लाभार्थी हितग्राहियों को उनके उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए उनसे स्वरोजगार के क्षेत्र में उत्तरोत्तर वृद्धि के लिए समर्पण भाव से कार्य करने के लिए आग्रह किया।
इस अवसर पर पशुपालन एवं डेयरी विभाग के उप संचालक डॉ. व्ही.पी.एस. चौहान ने विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं की जानकारी देते हुए लाभ लेने का आव्हान नागरिकों से किया।
राज्य स्तरीय आयोजन गुरू अमरदास हाल इन्दौर में आयोजित किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान शामिल हुए। उन्होंने इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए युवाओं को रोजगार, स्वरोजगार के लिए मध्यप्रदेष सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने का आव्हान किया। राज्य स्तरीय कार्यक्रम का वर्चुअल माध्यम से सीधा प्रसारण किया गया, जिसे देखने एवं सुनने की व्यवस्था आई.टी.आई. परिसर अनूपपुर में की गई थी। मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के 4 जिलों अनूपपुर, शाजापुर, बड़वानी एवं छतरपुर के एक-एक हितग्राहियों से वर्चुअल संवाद किया। अनूपपुर का वर्चुअल संवाद कार्यक्रम कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी कक्ष में रखा गया था, जहां मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अनूपपुर के मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना से लाभ प्राप्त हितग्राही श्रीमती प्राची अग्रवाल से संवाद किया। संवाद के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हितग्राही श्रीमती प्राची अग्रवाल से पूछा कि योजना का लाभ प्राप्त करने के दौरान उन्हें किसी तरह की कोई दिक्कत तो नही आई, जिस पर उन्होंने बेबाक ढंग से अपनी बात रखते हुए कहा कि योजना के सरलीकृत प्रक्रिया होने से उन्हें कोई दिक्कत नहीं आई। अधिकारियों एवं बैंकर्स ने पूर्ण सहयोग प्रदान किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना युवाओं के भविष्य को उज्ज्वल बनाने का एक सषक्त माध्यम है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों व बैंकर्स के सहयोग से अल्प समय में ही उन्हें 9 लाख रुपये का ऋण स्वीकृत हो गया, जिससे उन्हें अपने मोबाइल व्यवसाय को बढ़ाने में तथा आवश्‍यक संसाधन जुटाने में आर्थिक मदद मिली है, जिससे उनके आर्थिक और सामाजिक जीवन के बदलाव परिलक्षित होने लगा है। उन्होंने प्रदेश के युवक-युवतियों से शासन की इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ उठाने की अपील की।
जिला स्तरीय रोजगार/स्वरोजगार मेला कार्यक्रम में विभिन्न रोजगार/स्वरोजगारमूलक योजनाओं के 100 हितग्राहियों को संकेतिक ऋण स्वीकृत/वितरक पत्र प्रदान किए गए। रोजगार दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना, स्वसहायता समूह बैंक क्रेडिट लिंकेज के तहत 48 समूहों को 119 लाख, एलआईएस अनूपपुर द्वारा जॉब ऑफर वितरण, एसआईएस अनूपपुर द्वारा जॉब ऑफर वितरण, मुद्रा लोन, पीएम स्वनिधि पथ विक्रेता योजना, शहरी आजीविका मिषन के तहत साईं एसएचजी को बैंक क्रेडिट लिंकेज के तहत 01 लाख, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना तथा समूह ऋण योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मध्यप्रदेश दीनदयाल अन्त्योदय योजना राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, पशुपालन एवं डेयरी विभाग के आचार्य विद्यासागर डेयरी योजना किसान क्रेडिट कार्ड के हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया गया।