समय-सीमा बैठक में अंतर्विभागीय समन्वय विषयक हुई चर्चा

in #kotma2 years ago

IMG-20220829-WA0021.jpgलंबित आवेदनों पर तत्परता से हो कार्यवाही

समय-सीमा बैठक में अंतर्विभागीय समन्वय विषयक हुई चर्चा

अनूपपुर 29 अगस्त 2022/ सीएम हेल्पलाईन तथा समय-सीमा पत्रों के साथ ही जनसुनवाई में प्राप्त शिकायतों का संतुष्टिपूर्वक निराकरण सुनिश्चित करने के लिए अधिकारी स्वयं प्रत्येक प्रकरणों का अध्ययन कर लंबित शिकायतों का समाधान करें। उक्ताशय के निर्देश प्रभारी कलेक्टर श्री सरोधन सिंह ने समय-सीमा बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि लंबित शिकायतों के निराकरण के लिए तत्परता आवश्‍यक है, जिससे समय पर शिकायतों का निराकरण हो सके। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सोजान सिंह रावत, विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी, अनुविभागीय दण्डाधिकारी, तहसीलदार, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी व मुख्य नगरपालिका अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में प्रभारी कलेक्टर श्री सरोधन सिंह ने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता परिचय पत्र को आधार से लिंक करने के संबंध में चलाए जा रहे अभियान के तहत सभी कार्यालय प्रमुखों को अपने स्टॉफ का आधार समावेशन कराए जाने के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर में जाकर वोटर आईडी आधार लिंक एप के माध्यम से वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक किया जा सकता है। उन्होंने इस कार्य को अभियान मोड में कराने के निर्देश दिए।
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सोजान सिंह रावत ने कहा कि राजस्व एवं नगरीय निकाय विभाग में सीएम हेल्पलाईन के प्रकरण अधिक लंबित हैं, जिन्हें सर्वोच्च प्राथमिकता में निराकृत किया जाए, जिससे जिले की रैंकिंग में सुधार हो सके। उन्होंने अधिकारियों को शिकायती प्रकरणों के निराकरण के संबंध में आवश्‍यक मार्गदर्शन भी प्रदान किए। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाईन, समय सीमा एवं जनसुनवाई के लंबित प्रकरणों का अधिकारी स्वयं शिकायतकर्ता से बात कर वस्तुस्थिति जानें व प्रकरणों पर कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि आगामी 2 अक्टूबर के पूर्व सामाजिक सुरक्षा पेंशन के पात्र हितग्राहियों को शत्-प्रतिशत् लाभान्वित किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा है कि 2 अक्टूबर के पश्‍चात् अगर सामाजिक सुरक्षा पेंशन के पात्र हितग्राही पाए जाते हैं तो संबंधितों के विरूद्ध जुर्माने की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को पुष्कर एवं अमृत सरोवर योजना के तहत आवश्‍यक जल संरचनाओं के निर्माण के लिए आवश्‍यकतानुसार प्रस्ताव जिला पंचायत में प्रेषित करने को कहा। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास निर्माण कार्य के लिए हितग्राही को रेत के उठाव के लिए परेशान नही करने के संबंध में कहा गया। उन्होंने कहा कि रेत ठेकेदार द्वारा प्रधानमंत्री आवास के हितग्राहियों को रेत उठाव के लिए मनाही की जाती है, जिस पर उन्होंने खनिज अधिकारी को आवश्‍यक कार्यवाही के निर्देश दिए। बैठक में सशस्त्र झण्डा दिवस का लक्ष्य अनुरूप शुल्क जमा करने, गणेष चतुर्थी को दृष्टिगत रख थाना स्तर पर शांति समिति की बैठक आयोजित करने, मिट्टी के गणेश जी की प्रतिमा निर्माण के संबंध में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा दिए गए मार्गदर्शन का पालन सुनिश्चित करने, विसर्जन कुण्ड की तैयारी करने तथा आवश्‍यक साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया। बैठक में कोविड प्रिकॉशन डोज महाअभियान के संबंध में प्लानिंग कर अंतर्विभागीय समन्वय से महाअभियान को सफल बनाने तथा लक्ष्य अर्जित करने पर बल दिया गया। बैठक में विद्युत विभाग की अधीक्षण यंत्री श्रीमती प्रमा पाण्डेय ने बताया कि आगामी माह से जिले में पेपरलेस बिलिंग होगी, जिसके लिए https://mpezccc.in/mppkvvcl/updatemobile लिंक पर अपना मोबाइल नम्बर दर्ज कराया जा सकता है, जिससे दर्ज मोबाइल नम्बर पर विद्युत देयक सुविधापूर्वक प्राप्त हो सके। उन्होंने समय पर सभी नागरिकों से विद्युत देयक का भुगतान सुनिश्चित करने की अपील की। उन्होंने बताया कि पंचायत कार्यालयों के बिल पंचायत दर्पण में भी देखे जा सकेंगे। उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को लंबित देयकों का भुगतान करने की अपील की।