ऊर्जा मंत्री ने विधायक कोटे से पशुपालन विभाग को सौंपी 5 लाख रुपए की दवाईयां

in #kolayat2 years ago

आमजन के सहयोग से महामारी पर पाएं काबू-भाटी
बज्जू में प्रशासन और पशु चिकित्सा अधिकारियों के साथ की चर्चा
ऊर्जाIMG-20220808-WA0046.jpg मंत्री भंवर सिंह भाटी ने विधायक निधि कोष से 5 लाख रुपए की दवाएं सोमवार को पंचायत समिति बज्जू में पशुपालन विभाग को सौंपी। इस अवसर पर उन्होंने बाबूलाल बेनीवाल की तरफ से भी 40 हजार रुपए की दवाएं विभाग को सौंपी। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि लंपी स्किन डिजीज से गोवंश को बचाना हमारे समक्ष बड़ी चुनौती है । आमजन के सहयोग से हम इस महामारी पर काबू पा सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन आपदा प्रबंधन में जुटा है। कोरोना की तरह ही आपसी सहयोग और समन्वय से इस पर नियंत्रण पाया जा सकता है। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से बात कर उन्होंने विधायक निधि से 10 लाख रुपए
की दवा खरीदने का आग्रह किया था। उन्होंने कहा कि पश्चिमी राजस्थान में इस बीमारी के सर्वाधिक प्रभाव को देखते हुए उपलब्ध संसाधनों के अधिकतम उपयोग पर विशेष ध्यान दिया जाए।
मृत गोवंश का हो उचित निस्तारण
ऊर्जा मंत्री श्री भाटी ने कहा कि आमजन प्रशासन के साथ मिलकर इस बीमारी का शिकार हुई गो वंश के मृत शरीर का उचित मापदंडों के अनुसार निस्तारण करवाना सुनिश्चित करें । इस बीमारी से मरने वाली गायों का निस्तारण अलग स्थान पर हो। इसके लिए बीडीओ को समन्वय करने और उपखंड अधिकारी को समस्त प्रक्रिया की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि मृत गायों के मालिकों के आंकड़े सहित रिकॉर्ड संधारित किए जाएं।
इस अवसर पर वेटरनरी विश्वविद्यालय के डॉ दिनेश जैन ने जड़ी बूटियों के माध्यम से तैयार की गई दवा की जानकारी दी।
प्रधान पप्पू देवी, श्याम सिंह भाटी, हुक्कमा राम बिश्नोई, भागीरथ तेतरवाल, गणपत सीगड़ ने क्षेत्र में गोवंश में फैले संक्रमण से बचाने की आवश्यकता जताई। उपखण्ड अधिकारी हरि सिंह शेखावत ने लंपी डिजीज को नियंत्रण के किए प्रशासनिक व्यवस्था की जानकारी दी। संयुक्त निदेशक पशुपालन विभाग वीरेन्द्र नैत्रा व डाक्टर सुमन नागपाल ने इस रोग से बचाव व मृत पशुओं के निस्तारण प्रक्रिया की जानकारी दी।
बैठक में बज्जू सरपंच कप्तान मोहन लाल गोदारा, विकास अधिकारी अमर सिंह बीका सहित सरपंच, पूर्व सरपंच सगताराम पूनिया, सरपंच, जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य उपस्थित थे।

Sort:  

सर जी आपकी 50 खबरों को लाइक कर दिया गया है