वन्यजीव प्रेमियों के नाम पर प्रशासन को गुमराह करने के संबंध में ज्ञापन दिया

in #kolayat2 years ago

अपराधी तत्वों द्वारा अपराध के बाद वन्यजीव प्रेमियों के नाम पर प्रशासन को गुमराह करने के संबंध में ज्ञापन दियाIMG-20220613-WA0013.jpg

पश्चिमी राजस्थान में विगत 15 वर्षों से सौर एवं पवन उर्जा का कार्य चल रहा है । इन परियोजनाओं के आने से स्थानीय लोगों को स्थाई रोजगार मिला है और जिससे सभी लोगों को स्थाई रोजगार मिला है। इस समय से पहले पानी और रोजगार के लिए लोगों को इधर-उधर जाना पड़ता था सौर परियोजनाओं के आने से स्थाई लोगों को स्थिरता मिली है और स्थाई रोजगार भी मिले हैं। जो हमारे मूल निवास पर रह रहे हैं। इससे हमारे बच्चों का पढ़ाई करने का अवसर मिला है । सौर परियोजनाओं के आने से क्षेत्र में कई तरह के व्यवसाय हैं और लोगों को नौकरियां भी मिली है ।कोलायत उपखंड अधिकारी प्रदीप कुमार चाहर को ग्रामीणों ने ज्ञापन सौंपते हुए बताया कि सौर परियोजनाओं के लाभ के होते हुए भी कुछ अपराधी व सामाजिक प्रवृत्ति के लोगों ने इन परियोजनाओं में कार्य के अवसर को बिना देखे हफ्ता वसूली इत्यादि में सम्मिलित रहते हैं ।कंपनियों को ब्लैकमेल करते हैं, डराते धमकाते हैं। जब कंपनियां इन अपराधिक लोगों के आगे नहीं झुकती है तो हम लोग जो इन्हें परियोजना में कार्मिक है। उनके साथ मारपीट करके भय का माहौल बनाते हैं और गोलीबारी करने से भी नहीं चूकते ।
ऐसे लोगों पर कार्रवाई करने की मांग को लेकर ग्रामीणों ने विरोध जताते हुए ज्ञापन सौंपा है। साथ ही पर्यावरण एवं वन्य जीव प्रेमी के नाम की आड़ लेते हैं और फर्जी प्रकरण दर्ज कराकर लोगों को फंसाने में शामिल है । जिसके आगे पुलिस और प्रशासन भ्रमित होकर सही मुद्दे को छोड़ कर फर्जी शिकायतों पर भटक जाते हैं । जिससे ग्रामीणों को इकट्ठा कर राजनीतिक व प्रशासनिक स्तर पर दबाव बनाकर भ्रमित कर रहे हैं।ग्रामीणों ने कहा कि इस भीड़ में शामिल लोगों में ऐसे लोगों की उपस्थिति ज्यादा होती है । जो कहीं ना कहीं अपराधी कार्यों में शामिल है। जैसे कि नशीले पदार्थों की तस्करी करना , क्षेत्र में नामीगिरानी गैंगस्टर होना।

ऐसे सभी यह सामाजिक व्यक्तियों को चिन्हित कर समय रहते कार्रवाई की जाए और आमजन और क्षेत्र में निवेश करने वाली कंपनियों को निवेश के लिए उपयुक्त माहौल मिल सके । इस दौरान छैलू सिंह हाडला, ओमपाल सिंह, उपेंद्र सिंह, राजपाल सिंह ,सचिन देव सिंह ,सूर्यभान सिंह, मांगू सिंह , पूर्ण सिंह , संग्राम सिंह सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

Sort:  

Good