कृषि उत्पादन आयुक्त ने किसानों के धान की फसल का किया स्थलीय निरीक्षण।

IMG-20220908-WA0353.jpg

कृषि उत्पादन आयुक्त द्वारा जनपद में अपवर्षण के कारण फसल क्षति एवं उत्पादन में सम्भावित कमी का किया गया आकलन।

संत कबीर नगर । कृषि उत्पादन आयुक्त उत्तर प्रदेश शासन मनोज कुमार सिंह ने जनपद भ्रमण कार्यक्रम के दौरान जनपद में सूखे की स्थिति एवं फसल क्षति की जानकारी हेतु विकासखंड बघौली के उडसरा, पियसिया एवं एकमा गांव का स्थलीय निरीक्षण किया तथा उपस्थित कृषकों से अपवर्षण के कारण फसल की क्षति एवं फसल उत्पादन में कमी आदि के संबंध में जानकारी लिया।
कृषि उत्पादन आयुक्त द्वारा स्थलीय निरीक्षण में पाया गया कि धान की फसल में जितनी बढ़ावर/ग्रोथ होनी चाहिए उतनी नहीं हुई है, पौधे अत्यंत छोटे हैं उपस्थित किसानों ने बताया कि बार-बार सिंचाई करने के बावजूद फसल में अपेक्षित वृद्धि नहीं हो रही है, यदि फसल में कोई वृद्धि नहीं होगी तो उसमें फूल एवं दाने बनने की भी संभावना कम रहेगी। गांव के उपस्थित किसानों के द्वारा बताया गया कि फसल उत्पादन में लगभग 50 प्रतिशत से ज्यादा की क्षति होने की संभावना है कुछ ऐसे भी खेत किसानों के द्वारा दिखाए गए जो पूरी तरह से नष्ट हो चुके है। कृषि उत्पादन आयुक्त के द्वारा अवगत कराया गया कि निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार जनपद के प्रत्येक ग्राम का स्थलीय जांच राजस्व एवं कृषि विभाग की संयुक्त टीम के द्वारा क्षति का आकलन करते हुए जनपद से क्षति की रिपोर्ट प्राप्त किया जाएगा जिसके आधार पर राज्य स्तर से किसानों को प्रत्येक दशा में सहायता की जाएगी।
कृषि उत्पादन आयुक्त द्वारा सेमरियांवा विकास खण्ड अन्तर्गत ग्राम रजापुर सरैया में महिलाओं द्वारा संचालित गार्गी प्रेरणा महिला लघु उद्योग लंगराबार का निरीक्षण किया गया। ग्रार्गी प्रेरणा समूह द्वारा ‘‘टीएचआर यूनिट’’ पर समूह की महिला द्वारा ऑटोमेटिक मशीन से बाल पोषाहार एवं गर्भवती महिलाओं के पौष्टिक आहार तैयार किया जाता है। उन्होंने उपस्थित महिला सदस्यों की रोजगारोन्मुखी प्रतिभा की सराहना करते हुए अन्य महिलाओं को भी ग्रामीण स्तर पर स्वयं सहायता समूह के माध्यम से सरकारी योजनाओं का लाभ लेते हुए रोजगार शुरू करने हेतु जागरूक करने के लिए प्रेरित किया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अतुल मिश्र, संयुक्त कृषि निदेशक बस्ती मंडल बस्ती अविनाश चंद्र तिवारी, उप कृषि निदेशक (तकनीकी संप्रेक्षण) कृषि भवन लखनऊ डॉ0 आरके सिंह, जिला कृषि अधिकारी पी0सी0 विश्वकर्मा, जिला पंचायत राज अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद, उपायुक्त श्रम रोजगार सहित विभिन्न क्षेत्रों के कृषक धर्मेंद्र, इंद्रजीत, संतलाल, राम मूरत, अमरपाल, साधु शरण आदि उपस्थित रहे।IMG-20220908-WA0276.jpg