प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र दंतोर में हो रही अनियमितताओं को लेकर ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन।

in #khajuwala2 years ago

IMG-20220825-WA0001.jpgदलीप नोखवाल, खाजूवाला। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र दंतोर में हो रही अनियमितताओं को लेकर ग्रामीणों ने दंतोर पीएचसी पर प्रदर्शन किया और मुख्य चिकित्सा एवम् स्वास्थ्य अधिकारी बीकानेर को ग्रामीणों ने पत्र लिखकर अवगत करवाया है कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र दंतोर में सुमन कुमारी एन. एच.एम.के द्वारा डिलीवरी नही करवाई जा रही है प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर आने के बाद खून की जाँच भी प्राइवेट से करवाई जाती है मरीजो को बोल दिया जाता है की सामने प्राइवेट लेब से जाँच करवा लाओ। बाहर प्राइवेट लेब से सांठ गांठ कर के हिमोग्लोबिन कम दिखाया जाता है।लेब वाला भी सुमन कुमारी के रूम में बैठा रहता है। बाहर से जांच करवाने के बाद मरीज को रेफर कर दिया जाता है और रेफर कार्ड भी नही दिया जाता, रेफर कार्ड मांगने पर डॉक्टर के बिना रेफर कार्ड नही देंगे बोल दिया जाता है डॉक्टर भी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर नही मिलते है। सुमन कुमारी द्वारा रिक्वेस्ट करने पर भी अभद्र व्यहवार किया जाता है जिसके बारे में हमने उच्च अधिकारीयों व गाँव के जनप्रतिनिधियों को भी अवगत करवाया था। लेकिन कोई कार्यवाही नही हुई। रसीद खां ने बताया कि मेरी भानजी नजीरा की डिलीवरी के लिए हम प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र दंतोर में लेकर आए तो सुमन कुमारी ने डिलीवरी करवाने से मना कर दिया और बीकानेर रैफर कर दिया हमने फिर पूगल में ही डिलीवरी करवाई।इसी तरह
20 अगस्त को सतन खातून पत्नी रहीम खा सम्मेवाला को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दंतोर से बिना चेक किए ही बीकानेर के लिए रेफर कर दिया गया जो की दंतोर से मात्र थोड़ी दूर जाने पर रास्ते में डिलीवरी हो गई। जिसका इलाज पूगल हॉस्पिटल से करवाया गया। पत्र में लिखा कि इन कार्मिकों पर उचित कार्यवाही की जाए।प्रदर्शन करने वालों में रजाक खा,रमजान खा, गफूर खा, नूरा, सरीफ खा, मंजूरा,जोहरा,रानी, काशम खा,अमीर आदि सहित लोगों ने विरोध किया।

इनका कहना है:-
प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र दंतोर का मामला मेरे संज्ञान में है मैने मुख्य चिकित्सा अधिकारी बीकानेर को अवगत करवा दिया है।अगले दो दिनों बाद मामले का निस्तारण कर दिया जायेगा।

डॉ.मुकेश मीणा
ब्लॉक सीएमएचओ
खाजूवाला