हेलीकॉप्टर क्रैश

in #kedarnath2 years ago

IMG-20220611-WA0000.jpg

उत्तराखंड के केदारनाथ स्थित गरुड़चट्टी में हेलीकॉप्टर क्रैश होने के बाद मृतक सात शवों का बुधवार को जिला चिकित्सालय में पोस्टमार्टम किया गया. इसके बाद सभी शवों को संबंधित क्षेत्रों के लिए भेजा प्रशासन और पुलिस की निगरानी में सभी शव रुद्रप्रयाग से भेजे गए. इससे पहले केदारनाथ से हेलीकॉप्टर के जरिए मंगलवार शाम तक सभी सात शव जिला चिकित्सालय लाए गए डॉक्टरों की एक टीम ने सातों शवों का पोस्टमार्टम किया. फिर सुबह दस बजे महाराष्ट्र के रहने वाले करीब 57 साल के पायलट अनिल सिंह का शव आर्यन हेलीकॉप्टर के जरिए रुद्रप्रयाग के गुलाबराय मैदान से दिल्ली के लिए भेजा गया.

वहीं दोपहर बाद अन्य छह शवों घर के लिए भेजा गया, जहां उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. बताया गया कि मृतकों के परिजन हरिद्वार और जौलीग्रांट में पहुंच गए हैं. सुबह से पुलिस और राजस्व विभाग की एक टीम इस काम में जिला अस्पताल में तैनात रही. दूसरी तरफ उप जिलाधिकारी सदर अपर्णा ढौंडियाल ने बताया कि सभी शवों का पोस्टमार्टम करने के बाद उनके घरों के लिए भिजवा दिया गया है.

बुधवार को डीजीसीए टीम ने केदारनाथ पहुंचकर घटना की प्रारंभिक जानकारी ली. आने वाले एक-दो दिन में टीम हेलीकॉप्टर दुर्घटना की व्यापक रिपोर्ट लेगी और साथ ही जांच करेगी. गरुड़चट्टी में आर्यन हेली कंपनी के हेलीकॉप्टर क्रैश होने के बाद दिल्ली से डीजीसीए की टीम केदारघाटी पहुंची. तीन सदस्यीय टीम जाखधार हेलीपैड पहुंची. यहां से टीम ने बीते दिन हेली दुर्घटना को लेकर प्रारंभिक रिपोर्ट ली. बताया जा रहा है कि अभी टीम एक दो-दिन यहां रुकेगी. टीम गरुड़चट्टी का भी निरीक्षण करेगी. साथ ही एयर रूट और मौसम का अपडेट लेगी. टीम हेलीकॉप्टर के रख संचालन मौजूदा स्थिति आदि को लेकर जानकारी लेगी केदारघाटी में संचालित सभी हेलीकॉप्टर कंपनियों से टीम बातचीत करेगी.

केदारनाथ धाम में पल-पल में मौसम बदल रहा है तीर्थयात्री पूरी सुरक्षा के साथ धाम नहीं पहुंच रहे हैं जिससे उनका स्वास्थ्य बिगड़ रहा है ऐसे में केदारनाथ धाम में तैनात आपदा प्रबंधन विभाग की टीम उनकी हरसंभव मदद कर रही है. बुधवार को केदारनाथ धाम में तैनात आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार को सूचना मिली कि बेस कैंप में तीर्थयात्री रविन्द्र राणा पुत्र उदय सिंह ग्राम पेलिंग की तबीयत खराब हो गई है जिसके बाद विभाग की रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची और तीर्थयात्री को स्वामी विवेकानंद हॉस्पिटल में भर्ती कराया. भर्ती किए मरीज की तबीयत ज्यादा बिगड़ने लगी, ऐसे में टीम की ओर से तीर्थयात्री को हॉस्पिटल से हेलीपैड तक पहुंचाकर हेली के माध्यम से रेफर सेंटर भेजा गया.