किसानों की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित किया जाय-डी0एम0

in #kaushambi2 years ago

IMG-20220615-WA0017.jpg,

कौशाम्बी जिले के जिलाधिकारी सुजीत कुमार की अध्यक्षता में उदयन सभागार में किसान दिवस का आयोजन किया गया।
जिलाधिकारी ने किसानों की समस्याओं को सुना एवं सम्बन्धित अधिकारियों को निस्तारित करने के निर्देश देते हुए कहा कि किसानों की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित किया जाय। उन्होंने उप कृषि निदेशक को प्रत्येक माह के तृतीय बुधवार को नियमित रूप से किसान दिवस का आयोजन कराने एवं किसानों के विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों को भी आमन्त्रित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि किसान दिवस में के0वी0के0 के वैज्ञानिकों द्वारा कृषि के उन्नत/वैज्ञानिक तरीकों की जानकारी किसानों को दी जाय, जिससे किसान कम लागत में अधिक उपज पैदा कर सकें। उन्होंने जिला कृषि अधिकारी को किसानों के उपज की मार्केटिंग/ विपणन हेतु आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दियें।
किसान दिवस में वैज्ञानिक के0वी0के0 डॉ0 मनोज सिंह द्वारा खरीफ फसल धान के उन्नत किस्मों एवं धान की नर्सरी तथा धान की फसल को बीमारियों से बचाने के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी गयी। इसके साथ ही डॉ0 नवीन वर्मा द्वारा किसानों को नैनो यूरिया के प्रयोग के विषय में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया गया कि इससे उत्पादन बढ़ जाता है तथा वायुमण्डल प्रदूषित भी नहीं होता है। जिला उद्यान अधिकारी द्वारा कृषकों की जिज्ञासा पर मशरूम की खेती के लिए शासन द्वारा उपलब्ध करायी जा रही सुविधाओं सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी विस्तार से दी गयी।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी शशिकान्त त्रिपाठी, उप कृषि निदेशक उदयनभान सिंह गौतम एवं जिला कृषि अधिकारी मनोज सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण एवं किसान बन्धु उपस्थित रहें।