सौंरई बुजुर्ग परिषदीय स्कूल में हर शनिवार को होगा फन डे

in #kaushambi2 years ago
  • कौशल क्षेत्र में आगे बढ़ने व छात्रों की रुचि के अनुरूप होगी गतिविधियां

कौशाम्बी

IMG-20220919-WA0061.jpg प्राथमिक स्तर से ही बच्चों की नैसर्गिक प्रतिभा को सही दिशा देने के उद्देश्य से कड़ा विकासखण्ड के उच्चप्राथमिक विद्यालय सौंरई बुजुर्ग में इस सत्र से नया प्रयोग प्रारम्भ होने जा रहा है। कक्षा एक से पांचवी के बच्चों के लिए प्रत्येक शनिवार को कार्यक्रम फन डे आयोजित किया जाएगा। जिसमे वे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे।
इसके लिए बकायदा एमसीसी की बैठक में अध्यक्ष उर्मिला देवी व गणमान्य अभिभावकों मध्य प्रस्ताव बनाया गया कि हर शनिवार विद्यालय को में फन डे मनाया जाएगा।
उच्चप्राथमिक विद्यालय सौंरई बुजुर्ग के प्रधानाध्यापक अजय कुमार साहू ने विद्यार्थियों के परिजनों की बैठक ली। बैठक में फन डे योजना के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि माह के प्रत्येक कार्यदिवस के शनिवार को विद्यालय में फन डे मनाया जाएगा। इसमें विभिन्न प्रकार के खेल, ड्राइंग संगीत, भाषण कला, वाद विवाद, कविता, कहानी, साइंस मॉडल बनाने जैसी गतिविधियों में बच्चों को जोड़ा जाएगा। बच्चों से उनकी रुचि के बारे में पूछा जाएगा। उसी अनुरूप उन्हें संबंधित गतिविधि से जोड़ दिया जाएगा। जिससे वह कला, खेल, विज्ञान सहित किसी भी क्षेत्र में आगे बढऩे को प्रेरित हो सकेंगे। जो बचा जिस गतिविधि में भाग लेगा उसका हर अगले शनिवार को फीडबैक भी लिया जाएगा।प्रधानाध्यापक अजय कुमार साहू ने बताया कि शुरुआत से ही यदि बच्चे को पढ़ाई के अतिरिक्त रुचि के अनुसार गतिविधि में शामिल होने का अवसर मिले तो वे भविष्य में उस क्षेत्र के सिरमौर हो सकते हैं।बैठक में सिराथू कानूनगो धर्मपाल,लेखपाल सोहनलाल, एनएम स्नेहलता,एसएमसी अध्यक्ष उर्मिला देवी व एसएमसी के सभी सदस्य,विद्यालय के शिक्षक राजेश शर्मा,अनूप सिंह,आशीष श्रीवास्तव शिवम केशरवानी,राठौर शशि देवी व पूजा सहित अन्य शिक्षक शिक्षिकाओं ने योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर बड़ी संख्या में विद्यार्थियों के परिजन उपस्थित रहे।IMG-20220919-WA0062.jpg