सीएम हेल्पलाइन के संतुष्टिपूर्ण निराकरण के मामले में कटनी प्रदेश के 4 अग्रणी जिलों में शामिल

in #katni2 years ago

cm_helpline_01_10_2017.jpg

सीएम हेल्पलाइन के संतुष्टिपूर्ण निराकरण के मामले में कटनी प्रदेश के 4 अग्रणी जिलों में शामिल

कटनी, 20 सितम्बर, 2022
सीएम हेल्पलाइन के संतुष्टिपूर्ण निराकरण के मामले में कटनी जिला प्रदेश के चार अग्रणी जिलों में शामिल है। राज्य शासन के लोकसेवा प्रबंधन विभाग द्वारा मंगलवार को प्रदेश के जिलों को प्राप्त सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण, पर्यवेक्षण व अनुश्रवण की समीक्षा के बाद कटनी जिले ने प्रदेश में चौथा स्थान अर्जित किया है। जिलावार ग्रेडिंग के लिए प्रथम समूह में शामिल प्रदेश के 26 जिलों में छिंदवाड़ा प्रथम, जबलपुर द्वितीय, छतरपुर तृतीय और कटनी ने चौथा स्थान हासिल किया है।
सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के संतुष्टिपूर्ण निराकरण के मामले में कटनी जिले की ये अब तक की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है, जो कलेक्टर प्रियंक मिश्रा के मार्गदर्शन और निरंतर पर्यवेक्षण की वजह से हासिल हुई है। विदित हो कि शिकायतों के निराकरण के लिए कलेक्टर श्री मिश्रा व्यक्तिगत रूचि लेकर प्रत्येक मंगलवार को जनसुनवाई के अलावा शिकायतों के निराकरण के स्थानीय समाधान के माध्यम से शिकायतकर्ता के समक्ष ही शिकायतों का स्वयं संतुष्टिपूर्ण निराकरण करते हैं।
लोकसेवा प्रबंधक दिनेश विश्वकर्मा द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक जिले में अगस्त माह में 6 हजार 655 शिकायतें प्राप्त हुई थीं। इसमें से 45.5 वेटेज के साथ शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण किया गया। सभी पहलुओं को मिलाकर जिले का ओवर ऑल वेटेज स्कोर 78.46 रहा। कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने जिले की इस उपलब्धि के लिए शासकीय अधिकारियों और कर्मचारियों की लगनशीलता की सराहना की है। साथ ही अगले माह और बेहतर कार्य कर अव्वल आने की बात कही है।
ऊर्जा विभाग अव्वल
सीएम हेल्पलाइन की संतुष्टिपूर्ण शिकायतों के निपटारे के मामले में कटनी जिले के ऊर्जा विभाग को प्रथम समूह के 26 जिलों में पहला स्थान हासिल हुआ है। ऊर्जा विभाग ने 91.56 वेटेज स्कोर के साथ ‘ए’ ग्रेड हासिल किया है। विभाग ने 52.06 वेटेज स्कोर के साथ शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण किया है।
पुलिस, नगर निगम व जिला पंचायत ने हासिल किया ‘ए’ ग्रेड
सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के संतुष्टिपूर्ण निराकरण के मामले में प्रदेश के अग्रणी जिले में शामिल कटनी जिले के विभागों को उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों की वजह से ‘ए’ ग्रेड हासिल हुआ है। इनमें पुलिस विभाग ने प्रथम समूह के 26 जिलों में 93.81 वेटेज स्कोर के साथ ‘ए’ ग्रेड, जिला पंचायत कटनी ने 81.15 वेटेज स्कोर के साथ ‘ए’ ग्रेड और नगर निगम कटनी ने 84.19 वेटेज स्कोर के साथ ‘ए’ ग्रेड अर्जित किया है।
कटनी जिले के इतिहास में कलेक्टर प्रियंक मिश्रा के मार्गदर्शन में अर्जित यह अब तक की सर्वश्रेष्ठ उपलब्धि है। जहां अधिकारियों, कर्मचारियों ने पूरी संवेदनशीलता और जवाबदेही के साथ शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण किया।