सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट करने पर 15 लोगों के खिलाफ एफआईआर, SIT ने शुरू की हिंसा की जांच

in #kashmir2 years ago

कानपुर हिंसा मामले में रोजाना नए खुलासे हो रहे हैं। कहीं नए-नए वीडियो सामने आ रहे, तो कहीं तस्वीरें नए राज खोल रही है। ऐसे में अब पुलिस उन लोगों पर शिकंजा कस रही है, जिन लोगों ने सोशल मीडिया के माध्यम से अराजकता फैलाई और लोगों को भड़काया। ऐसे ही 15 फेसबुक और ट्विटर हैंडलर्स को पुलिस ने चिह्नित किया है। उनके खिलाफ कोतवाली थाने में एफआईआर दर्ज करके जांच शुरू कर दी गई है।

दूसरी तरफ एसआईटी ने सोमवार को अपनी जांच शुरू कर दी है। डीसीपी साउथ संजीव त्यागी ने फॉरेंसिक टीम के साथ परेड के चंद्रेश्वर हाते से लेकर नई सड़क तक मौका-मुआयना किया। इस दौरान उनके साथ मौजूद फॉरेंसिक टीम ने साक्ष्य जुटाए और इस दौरान डॉग स्क्वॉयड भी रहा।

पुलिस के साथ नई सड़क पर जांच करती फॉरेंसिक टीम।
पुलिस के साथ नई सड़क पर जांच करती फॉरेंसिक टीम।
भड़काऊ पोस्ट करके सोशल मीडिया से बिगाड़ा माहौल
पुलिस कमिश्नर विजय सिंह मीणा ने बताया कि बवालियों ने कानपुर हिंसा भड़काने में सोशल मीडिया का भी सहारा लिया। अब तक 15 ऐसे सोशल मीडिया अकाउंट चिह्नित किए गए हैं। इनके जरिये भड़काऊ कंटेंट परोसकर शहर का माहोल बिगाड़ने का प्रयास किया गया। इसमें जाबिर हुसैन, अली मेहंदी रिजवी, गौशुल्लाह, सुहैल कादरी, अमित सिंह यादव, एम आजमी, मुल्ला बुरहम, शामस तबरेज काशमी समेत अन्य के फेसबुक और ट्विटर अकाउंट शामिल हैं।

इन सभी के खिलाफ आईटी एक्ट की धारा 66 और आईपीसी की धारा 505 (भड़काऊ कंटेंट परोसना) समेत अन्य गंभीर धारा में एफआईआर दर्ज करके जांच शुरू कर दी गई है।

हिंसा के नौ और आरोपी गिरफ्तार
पुलिस कमिश्नर विजय सिंह मीणा ने बताया कि हिंसा के मामले में रविवार रात को ताबड़तोड़ छापेमारी करके नौ और आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। सोमवार को इन सभी को कोर्ट में पेश करके जेल भेजा जाएगा। अब तक हिंसा के मामले में 38 आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है।

नई सड़क पर जांच करने पहुंची फॉरेंसिक टीम।
नई सड़क पर जांच करने पहुंची फॉरेंसिक टीम।
मुख्य आरोपी समेत चार की रिमांड मांगेगी पुलिस
पुलिस कमिश्नर ने बताया कि मुख्य आरोपी हयात जफर हासमी समेत चार आरोपियों की रिमांड सोमवार को कोर्ट से मांगी जाएगी। इन सभी आरोपियों को 15 दिन की रिमांड अर्जी दाखिल की जाएगी। इसके बाद रिमांड पर लेकर इन चारों आरोपियों से पूछताछ की जाएगी। पूछताछ करके हिंसा में और कौन-कौन लोग शामिल हैं। इसके पीछे किन संस्थाओं का हाथ है, समेत अन्य जानकारी जुटाई जाएगी।

हिंसा की जांच SIT की चार टीमों ने की शुरू
कानपुर हिंसा की जांच के लिए पुलिस कमिश्नर ने रविवार को चार एसआईटी का गठन किया था। इन सभी एसआईटी ने सोमवार को अपनी-अपनी जांच शुरू कर दी है। डीसीपी साउथ संजीव त्यागी की अध्यक्षता में गठित एसआईटी बेकनगंज में दर्ज हिंसा के मुकदमों की विवेचना शुरू कर दी है। दूसरी एसआईटी एडीसीपी ईस्ट राहुल मिठास की अध्यक्षता में गठित की गई है।

यह एसआईटी सीसीटीवी फुटेज से आरोपियों को चिह्नित करेगी और सीसीटीवी सीज करके सुरक्षित करने का काम शुरू कर दिया है। इसके साथ ही तीसरी एसआईटी को पेट्रोल पंप की जांच का आदेश दिया गया है। हिंसा के आस-पास 37 पेट्रोल पंपों की जांच एसआईटी ने शुरू कर दी है। चौथी एसआईटी ने सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट करने वालों के खिलाफ जांच शुरू कर दी है।1654527335816.jpg