जिलाधिकारी ने दो दिवसीय कार्यशाला का किया शुभारंभ।

in #kasganj2 years ago

IMG-20220511-WA0028.jpgकासगंज: जिलाधिकारी हर्षिता माथुर की अध्यक्षता में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेस 2 के अंतर्गत ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन की दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन विकास खण्ड परिसर कासगंज स्थित जिला प्रशिक्षण केन्द्र के सभागार में किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि अधिकारी, कर्मचारी प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद कार्ययोजना बनाकर ग्रामीण क्षेत्र में इसका अच्छे ढंग से क्रियान्वयन करना सुनिश्चित करें। जिससे सरकार की मंशा के अनुरूप ग्रामवासियों को योजनाओं का पूरा लाभ मिल सके।
डीपीआरओ देवेन्द्र सिंह ने बताया कि कार्यशाला में गांवों को ओडीएफ प्लस बनाने, ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन विषयक कार्ययोजना तैयार के लिये प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण में जनपद के ग्रामों को मॉडल बनाये जाने पर चर्चा की जायेगी। वर्ष 2022-23 के लिये 30 ग्राम पंचायतों के 35 राजस्व गांव मॉडल के रूप में विकसित किये जायेंगे। प्रशिक्षण में सभी प्रकार की तकनीकी एवं व्यवहारिक जानकारियां यूनीसेफ के कन्सलटेंट प्रदीप श्रीवास्तव एवं मण्डलीय कन्सलटेंट अवनीश द्विवेदी एसआरजी ग्रुप से प्रशांत पाठक एवं स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के जिला कंसलटेंट के द्वारा दी गईं। कार्यशाला में दूसरे दिन ग्राम पंचायत कैण्डी की विजिट कराई जायेगी। जिससे प्रतिभागियों को कार्ययोजना बनाने में आसानी हो सके।
इस अवसर पर समस्त सहायक विकास अधिकारी पंचायत और अवर अभियंता ग्रामीण अभियंत्रण विभाग, समस्त खण्ड प्रेरक, आपरेटर, विकास खण्डों से चयनित सचिव ग्राम पंचायत एवं पंचायत सहायक उपस्थित रहे।