दो हफ्ते से ज़्यादा खाँसी आने पर तुरंत कराएं टीबी की जाँच : क्षय रोग अधिकारी

in #kasganj2 years ago

आयुर्वेदिक, यूनानी व होम्योपैथिक चिकित्सक भी टीबी मरीजों को कर सकेंगे रेफर कासगंज, 16 जून 2022।
वर्ष 2025 तक देश को टीबी मुक्त बनाने के लिए नई गाइडलाइन जारी की गई है | इसके तहत मान्यता प्राप्त प्राइवेट आयुर्वेदिक,यूनानी व होम्योपैथिक चिकित्सक नए चिन्हित मरीजों को जिला अस्पताल व स्वास्थ्य केंद्रों पर रेफर कर सकेंगे। क्षय रोगी को जाँच केंद्र पर रेफर करने व क्षय रोग की पुष्टि होने पर आयुर्वेदिक चिकित्सक को प्रोत्साहन राशि के रूप में 500 सौ रुपये दिए जाएंगे मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अनिल कुमार ने बताया -शासन द्वारा जारी की गई नई गाइडलाइन के अनुसार कोई भी प्राइवेट आयुर्वेदिक एवं यूनानी चिकित्सक किसी भी टीबी मरीज का उपचार करता है, इसकी सूचना सबसे पहले नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जिला अस्पताल में देनी अनिवार्य होगी। निजी चिकित्सक पर कोई भी संभावित मरीज जिसे दो हफ्ता से लगातार खांसी आ रही है ,बुखार आता है, लगातार पसीना आता है , बलगम में खून आता है लगातार वजन घट रहा है | इस तरह के लक्षण दिखाई दें तो ऐसे व्यक्ति को तुरंत टीबी अस्पताल पर जांच के लिये रेफर करें।जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. सीएल यादव ने कहा मान्यता प्राप्त प्राइवेट होम्योपैथिक ,आयुर्वेदिक व यूनानी चिकित्सकों की सूची तैयारी की जा रही है। निजी क्षेत्र के मान्यता प्राप्त आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक व यूनानी चिकित्सकों को टीबी मरीजों की सूचना निक्षय पोर्टल पर दर्ज करानी होगी।
जिला कार्यक्रम समन्वयक धर्मेंद्र यादव ने कहा यदि किसी प्राइवेट एमबीबीएस चिकित्सक के यहां पर किसी मरीज में क्षय रोग की पुष्टि होती है और वे मरीज को क्षय रोग विभाग में पंजीकृत कराता है तो उस चिकित्सक को 500 रुपये प्रोत्साहन राशि के तौर पर दिये जाएंगे। उन्होंने कहा दिसम्बर और जनवरी माह के 218 गोद लिए हुए मरीजों का उपचार किया जा चुका है। वर्तमान में 1796 मरीजों का उपचार चल रहा है।पीपीएम शाद मोहसिन ने बताया राष्ट्रीय के उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत क्षय रोगियों को प्रदान की जाने वाली सारी सुविधाएं जांच इलाज एवं नि:क्षय पोषण योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली 500 रूपये की धनराशि निशुल्क प्रदान की जाती है।
अत: किसी भी संभावित क्षय रोगी में क्षय रोग की पुष्टि उपरांत इलाज प्राप्त करने की अवधि में मिलने वाले लाभ सुनिश्चित करने हेतु उसे नजदीकी सरकारी चिकित्सालय पर जाँच के लिए भेजें। किसी भी व्यक्ति में क्षय रोग की पुष्टि होने पर मरीज के परिवारिक सदस्यों निकटवर्ती संपादकों में टीबी संक्रमण की स्क्रीनिंग की जाएगी। क्षय रोग की की पुष्टि होने पर टीबी प्रीवेंटिव ट्रीटमेंट निशुल्क प्रदान किया जाएगा।IMG-20220616-WA0018.jpg

Sort:  

आपकी खबरों को लाइक कर दिया है,

कृपया मेरी खबरों को भी लाइक कर दे।