कर्णनगरी अब बनेगी फ्लावर सिटी

in #karnal2 years ago

फिल्म लव स्टोरी के गीत-देखो मैंने देखा है एक सपना, फूलों के शहर में हो घर अपना। कुछ इसी तर्ज पर नगर निगम ने कर्ण नगरी को फ्लावर सिटी (फूलों का शहर) बनाने का संकल्प लिया है। इसके तहत आप जिधर निकलेंगे, उधर खूबसूरत फूल नजर आएंगे। इसके लिए निगम अपनी नर्सरी स्थापित कर उसमें खूबसूरत गुलमोहर और अमलताश जैसे पौधे तैयार करेगा, जिन्हें पार्कों, मुख्य सड़कों के किनारे और हाईवे आदि पर लगाया जाएगा। योजना को धरातल पर उतारने के लिए निगम आयुक्त अजय सिंह तोमर ने शुक्रवार को बागवानी शाखा के अधिकारियों संग बैठक की।

करनाल शहर में नगर निगम के छोटे-बड़े 184 पार्क हैं। इनके रखरखाव की जिम्मेदारी बागवानी शाखा की है। इसके कार्यकारी अभियंता को निर्देश दिए गए कि पार्कों में घास कटाई, पौधों की सिंचाई व कटिंग, नलाई-गुड़ाई, साफ-सफाई तथा झूलों को भी साफ रखें। शीघ्र ही निगम के वरिष्ठ अधिकारी पार्कों का निरीक्षण करेंगे। खामियां पाए जाने पर मेंटेनेंस करने वाली निजी एजेंसियों के साथ-साथ एक्सईएन, एई व जेई की भी जवाबदेही होगी। बैठक में निर्णय लिया गया कि सेक्टर-14 की डिस्पोजल पर पौधे तैयार करने के लिए एक छोटी नर्सरी बनाई जाएगी, जिसमें खूबसूरत दिखाई देने वाले फूलदार और फलदार दोनों तरह के पौधे तैयार किए जाएंगे। बैठक में अतिरिक्त आयुक्त गौरव कुमार, मुख्य अभियंता महीपाल सिंह, अधीक्षण अभियंता श्याम सिंह के अतिरिक्त पार्कों के रखरखाव से जुड़ी एजेंसियों के प्रतिनिधियों को भी शामिल किया गया।

पार्कों के निरीक्षण में मिली थी खामियां

कुछ दिन पहले पार्कों का औचक निरीक्षण किया गया था, जिनमें पार्कों का रखरखाव ठीक नहीं मिला था। इसके लिए निगमायुक्त ने द ब्रदर लैंड स्केपिंग, खालसा कॉपरेटिव एल एंड सी सोसाइटी लिमिटेड तथा मैसर्स सतपुरा कंस्ट्रक्शन लिमिटेड के प्रतिनिधियों के प्रति कड़ी नाराजगी जाहिर की। उद्यान के कार्यकारी अभियंता नरेश त्यागी के साथ-साथ एई मदन मोहन गर्ग व जेई प्रदीप कुमार को भी चेतावनी दी। निर्देश दिए कि सभी पार्क वेल मेंटेन होने चाहिए।

karnal_1636440329.jpeg