दिल्ली की तर्ज प्रदूषण से लड़ेगा करनाल, एक्शन प्लान तैयार

in #karnal2 years ago

करनाल। एनसीआर क्षेत्र में बढ़ते प्रदूषण को लेकर जिला प्रशासन भी सतर्क हो गया है। हालांकि बारिश के बाद एक्यूआई बेहतर स्थिति में है। फिर भी प्रशासन ने दिल्ली की तर्ज पर प्रदूषण से लड़ने की योजना बनाई है। ऐसे में शहर के प्रमुख चौराहों पर जहां हैंगिंग गार्डन बनाकर हरियाली की जाएगी। वहीं चौकों पर वाहनों का ठहराव ज्यादा न हो, इसके लिए ट्रैफिक लाइटों में लाल बत्ती की समय सीमा घटाई जाएगी।
शहर में प्रदूषण के तीन हॉट स्पॉट बनने के बाद प्रशासन सतर्क हो गया है। ट्रैफिक पुलिस, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और नगर निगम और एचएसवीपी के अधिकारियों को ग्रैप के तहत जारी निर्देशों का पालन कराने व कार्रवाई करने के लिए भी उपायुक्त अनीश यादव की ओर से सतर्क कर दिया गया है। हॉट स्पॉट बने आईटीआई चौक, नमस्ते चौक और रामलीला मैदान में करीब तीन हजार पौधे लगाए जाएंगे। ताकि हरियाली बढ़ने से यहां की हवा शुद्ध हो सके। क्योंकि इन्हीं जगहों पर शोर और वायु प्रदूषण उच्च स्तर पर मिला। वर्तमान में कई चौराहों पर 85 सेकेंड के लिए भी लाल बत्ती होती है। इसकी समय सीमा घटाई जाएगी।

दोनों चौराहों पर प्रदूषण इसलिए ज्यादा

नेशनल हाईवे-44 पर दिल्ली से आने पर शहर में नमस्ते चौक से प्रवेश होता है। यहां से मेरठ के लिए भी सड़क निकलती है। इसके अलावा औद्योगिक क्षेत्र सेक्टर-3 और 4 भी चौक के नजदीक पड़ता है। वहीं आईटीआई चौक पर भी ज्यादा ट्रैफिक रहता है, क्योंकि अंबाला से आने वाले ज्यादातर वाहन बलड़ी चौक की बजाय इसी चौक से शहर में प्रवेश करते हैं। चौक पर सड़क की चौड़ाई कम होने से वाहनों के ब्रेक लगते हैं। इससे जाम की स्थिति बनती है।
प्लान के तहत यह भी होगा

  • डंपिंग साइट का अधिकारियों की टीम करेगी निरीक्षण
  • आगजनी करने वालों का होगा चालान और जुर्माना
  • नो पार्किंग पर खड़े वाहनों के चालान हाेंगे ज्यादा। क्योंकि ये भी बनते हैं जाम का कारण
  • ट्रैफिक लाइटों की लाल बत्ती की घटेगी समय सीमा, ताकि चौकों पर ज्यादा देर न रुकें वाहन
  • गैर कानूनी ढंग से चालित औद्योगिक यूनिटों के खिलाफ होगी कार्रवाई
  • डीजल जेनरेटर सेट से उत्सर्जित प्रदूषण रोकने के लिए होगी नियमित पावर सप्लाई
    ग्रैप के तहत जो भी पैरामीटर तय किए गए हैं, उन सभी का पालन और लापरवाही बरतने पर कार्रवाई के लिए सभी विभागों को हिदायत दी है। प्रदूषण नियंत्रण के लिए नगर निगम, पुलिस और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की जिम्मेवारी ज्यादा है। ट्रैफिक लाइटों की समय सीमा भी रिवाइज कर रहे हैं।
  • अनुभव मेहता, एसडीएम करनाल
    पांच टीमें पूरे जिले पर निगाह रख रही हैं। रात में भी निरीक्षण करती हैं, ताकि अवैध रूप से चलने वाले उद्योगों पर कार्रवाई की जा सके। नमस्ते चौक और आईटीआई चौक पर हरियाली करने का कार्य चल रहा है। रामलीला मैदान में सफाई के बाद यहां भी हरियाली कराएंगे।

karnal_1636440329 (2).jpeg