कैंसर दिवस: करनाल सिर्फ स्क्रीनिंग तक ही सीमित, इलाज के लिए पीजीआई जाइए...

in #karnal2 years ago

जिला सिविल अस्पताल की मेडिकल ऑफिसर डॉ. दीपा ने बताया कि देश में स्तन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर और ओरल कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं। इसका मुख्य कारण जागरूकता की कमी है।

जिला सिविल अस्पताल की मेडिकल ऑफिसर डॉ. दीपा ने बताया कि देश में स्तन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर और ओरल कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं। इसका मुख्य कारण जागरूकता की कमी है। इसी वजह से कैंसर से पीड़ित मरीज समय रहते हुए इलाज के लिए डॉक्टरों के पास नहीं आ पाते और वे कैंसर की अंतिम चरण में पहुंच जाते हैं।

सिविल अस्पताल के स्त्री रोग विशेषज्ञ की ओपीडी में स्तन कैंसर और सर्वाइकल कैंसर की स्क्रीनिंग की जाती है। स्क्रीनिंग के दौरान मरीज का पता चलते ही उन्हें संबंधित हायर सेंटर यानी पीजीआई चंडीगढ़ या रोहतक में भेजा जाता है।

इसके अलावा अस्पताल में एनसीडी क्लीनिक खोले गए है। जहां स्तन कैंसर की स्पेशल स्क्रीनिंग की जाती है। वहीं स्वास्थ्य विभाग की ओर से कुल 626 कैंसर मरीजों और उनके साथ एक तीमारदार को फ्री बस पास सेवा मुहैया कराई जा रही है। जिससे उन्हें आवाजाही में कोई परेशानी न हो।

वर्ष के अनुसार फ्री बस सेवा लेने वाले मरीजों पर एक नजर
वर्ष फ्री बस वाले मरीज
2020 580
2021 340
2022 502
2023 626

जिले में कैंसर की मरीजों के लिए कोई विशेषज्ञ उपलब्ध नहीं है लेकिन जिला सिविल अस्पताल में सभी विशेषज्ञ अपने मरीज से संबंधित कैंसर की स्क्रीनिंग करते है और उन्हें पीजीआईएमएस तक बेहतर सुविधा दिलवाई जाती है। वहीं दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग की ओर से कैंसर मरीजों के लिए फ्री बस सेवा उपलब्ध कराई जाती है। इस समय जिले में 626 कैंसर मरीज फ्री बस सेवा का लाभ ले रहे हैं। -डॉ. योगेश शर्मा, सिविल सर्जन, करनाल।

cancer-patients_1664519727.jpeg

Sort:  

Good 🙏