नांगलशेरपुर में आयोजित कन्हैया दंगल में धार्मिक पौराणिक रचनाऐ सुन श्रोता झूमे।

in #karauli2 years ago

करौली।राजस्थान।Screenshot_2022-07-25-19-31-44-67.jpg

ग्राम पंचायत नांगलशेरपुर में सोमवार को अथाई पर आयोजित एक दिवसीय कन्हैया दंगल में गायक कलाकारों के द्वारा स्वरचित रचनाओ के आधार पर धार्मिक पौराणिक कथाएं सुनाकर उपस्थित श्रोताओं को भावविभोर कर दिया। जानकारी के अनुसार दंगल में कान्हा पुरा सपोटरा कन्हैया गायन पार्टी के मेडिया बत्तीलाल मीना ने हरदौल भक्त की कथा ग्रामीण भाषा में सुना कर समा को बांध दिया। वही राणोली कन्हैया गायन पार्टी के मेडिया इब्राहिम खान के द्वारा राजा मोरध्वज की कथा के माध्यम से मनुष्य को अपने कर्म और भाग्य के अनुसार निर्धारित फल मिलता है का संदेश दिया इसलिए मनुष्य को हमेशा सत्य कर्मों में
लगे रहना चाहिए वही गोठड़ा के कन्हैया गायन पार्टी के मेडिया बत्तीलाल मीणा के द्वारा सती सुलोचना की कथा सुनाकर श्रोताओं की खूब वाहवाही लूटी। इसके अतिरिक्त गायन पार्टियों के मेडियाओ के द्वारा समाज में व्याप्त विभिन्न बुराइयों पर कटाक्ष करते हुए इनको समूल नष्ट करने की बात कन्हैया की झडीयो के माध्यम से कही, ग्रामीण पंच पटेलों के द्वारा गायन पार्टियों के मेडियाओं का माला साफा पहनाकर स्वागत सत्कार किया गया। इस दौरान दंगल में महिला पुरूष श्रोताओं की सघन भीड़ अथाई पर उमडी, आपको बता दें कि पूर्वी राजस्थान की प्रमुख गायन रचनाओ में कन्हैया गायन अहम स्थान रखता है।

मुस्लिम समाज से तालुकात रखते हैं रानोली के मेडिया इब्राहिम-

ग्राम पंचायत रानोली निवासी इब्राहिम खान रानोली कन्हैया गायन पार्टी में गायक कलाकार मेडिया की भूमिका अदा करते हैं कथा और रचनाओं की प्रस्तुतियो मे इनकी कथाओ के सभी कथानक हिंदू धर्म ग्रंथो से लिये गये है।इस मंडली मे हिंदू ओर मुस्लिम दोनो समुदाय के लोग गीतो की प्रस्तुति देकर हिंदू मुस्लिम आपसी भाईचारा सौहार्द व सामाजिक समरसता की मिशाल पेश करते है।