कानपुर हिंसा के मामले में बाबा बिरयानी रेस्त्रां के मालिक को हिरासत में लिया गया

in #kanpurhinsa2 years ago

NEWS DESK: WORTHEUM, PUBLISHED BY: HEENA MANSURI, 22TH JUN 2022 05:44 PM IST

webp

कानपुर में जुमे के दिन हुई हिंसा के मामले में पुलिस ने मशहूर रेस्त्रां बाबा बिरयानी के मालिक मुख़्तार बाबा को हिरासत में ले लिया है. पुलिस का दावा कि मुख़्तार बाबा ने हिंसा के मुख्य आरोपी गया जफर हयात हाशमी को फंड दिया था. मुख़्तार बाबा पर कई क्रिमिनल केस दर्ज हैं. जल्द ही एसआईटी हिंसा के और भी आरोपियों को गिरफ्तार कर सकती है.

बता दें कि जांच एजेंसियों की पूछताछ में हिंसा के मास्टरमाइंड जफर हयात हाशमी ने कई बड़े नाम उगले थे. उन्हीं में से एक बाबा बिरयानी का नाम क्राउडफंडिंग से जुड़ा था. बाबा बिरयानी ने पत्थरबाजी के लिए बुलाए गए लोगों के लिए खाने-पीने की व्यवस्था और फंडिंग में मदद की थी. यही नहीं, शत्रु संपत्ति और प्राचीन मंदिर के एक हिस्से पर कब्जा कर बिरयानी की दुकान खोलने के मामले में भी बाबा बिरयानी का नाम आ चुका है.

क्या है कानपुर हिंसा मामला?

नूपुर शर्मा के पैगंबर के खिलाफ विरोध में 3 जून को जुमे की नमाज के बाद कानपुर में बवाल हुआ था. दो समुदाय आमने-सामने आ गए थे और कुछ ही देर में हिंसा भड़क गई थी. दोनों पक्षों की तरफ से पथराव किया गया. यहां दुकानें बंद कराने को लेकर विवाद की शुरुआत हुई थी. घटना के बाद सरकार एक्शन मोड में है. मामले में लगातार चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं. हिंसा में उपद्रवियों ने पेट्रोल बम का भी इस्तेमाल किया था. जांच के बाद पता चला कि हिंसा से ठीक पहले पेट्रोल पंपों से पेट्रोल खरीदा गया था.

57 लोगों को भेजा जा चुका है जेल

पुलिस ने इस मामले में अब तक 13 एफआईआर दर्ज की हैं. अब तक 57 लोगों को जेल भी भेजा जा चुका है. मुख्य आरोपी जफर हयात और उसके साथी को पुलिस ने कानपुर जेल से दूसरे जिलों की जेलों में शिफ्ट कर दिया है.