एडीएम ने जनपद वासियों को लू से बचने के लिए एडवाइजरी जारी की

in #kanpur4 months ago

1000439030.jpg
अपर जिलाधिकारी ने हीट वेव (लू) के दृष्टिगत जारी की एडवाइजरी, करें पालन

कानपुर देहात अपर जिलाधिकारी वित्त एवम राजस्व केशव नाथ गुप्ता ने बताया कि भारतीय मौसम विभाग से प्राप्त सूचना के अनुसार जनपद में दिनांक 18.05 2024 से 20.05.2024 तक हीट वेव (लू) चलने की सम्भावना व्यक्त की गयी है।जिसके दृष्टिगत (लू) सूरक्षा एवं बचाव के लिए आम जनमानस एवं पशुओ हेतु दिशा-निर्देष जारी किये जाते है।

क्या करें
समस्त लोगो के लिए
रेडियों, टीवी और समाचार पत्रों के माध्यम से स्थानीय मौसम एवं तापमान की जानकारी रखें।पर्याप्त एवं नियमित अन्तराल पर पानी पीते रहें, सफर में अपने साथ पीने का पानी हमेंशा रखें। स्वयं को हाइड्रेटड रखनें के लिए ओ०आर०एस० घोल, नारियल पानी, लस्सी, माड़ (चावल का पानी), नींबू पानी, छाछ, आम का पन्ना तथा चने का सत्तू आदि पेय पदार्थ का इस्तेमाल करें।हल्के रंग के ढीले-ढाले और सूती कपड़े पहनें।धूप में बाहर निकलते समय अपना सिर ढ़क कर रखें।

शिशुओं के लिये
उन्हे पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ एवं पानी पिलाए बच्चो को हमेशा ठंडे कमरे में रखें।अत्यधिक गर्मी/लू के दौरान शिशुओं में होने वाली बीमारियों के बारे में जानें।यदि बच्चो के पेशाब का रंग गहरा नजर आये तो समझ लें कि बच्चा डिहाईड्रेशन (पानी की कमी) का शिकार है।

पशुओ के लिये
तेज गर्मी के दौरान जानवरों का छायादार स्थन में रखें जहां पर वो आराम कर सके, ध्यान रखें कि जहां उन्हें रखा गया है वहां दिन भर छाया रहे।पशुओं को बंद पशुशाला में रखें, क्योंकि गर्मी के दृष्टिगत पशु संवेदनशील होते है।पीने हेतु पानी के दो बर्तन रखें ताकि एक में पानी खत्म हो जाने पर दूसरे बर्तन में भरे पानी को वो पी सके।
क्या न करें
तेज धूप में विषेश रूप से दोपहर 12:00 बजे से 03:00 बजे के बीच बाहर जाने से बचें।भीषण गर्मी में दोपहर के समय अधिक श्रम वाली गतिविधियों को न करें।दोपहर के समय खाना पकाने से बचें, अपने रसोई घर को हवादार बनाये रखने के लिये खिड़की व दरवाजे खुली रखें।
शराब, चाय, कॉफी एवं कार्बोनेटेड शीतल पेय पदार्थ का सेवन करने से बचें क्योंकि ये हमारे शरीर को निर्जलित करते है। उच्च प्रोटिन वाले भोजन से बचें एवं बासी भोजन कदापि न करें। अपने बच्चों एवं पशुओं को खड़े वाहनो के अन्दर न छोडें।