पुलिस अधीक्षक के द्वारा थाना मंगलपुर का किया गया अर्धवार्षिक निरीक्षण

in #kanpur2 years ago

पुलिस अधीक्षक कानपुर देहात द्वारा थाना मंगलपुर का किया गया अर्द्धवार्षिक निरीक्षण व सर्व-सम्बन्धित को दिये गये आवश्यक दिशा-निर्देश।

आज दिनांक 06.08.2022 को पुलिस अधीक्षक कानपुर देहात द्वारा आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत थाना मंगलपुर पर पीस कमेटी/व्यापारियों/सम्भ्रान्त व्यक्तियों/ग्राम प्रहरियों के साथ गोष्ठी कर त्यौहारों के मद्देनजर स्थानीय हालातों का जायजा लिया गया। तत्पश्चात महोदया द्वारा महिला हेल्प डेस्क को गहनता से जाँचा परखा गया एवं शिकायत रजिस्टर में आवेदिका/पीड़िता का नाम,पता आदि एवं समस्या का स्पष्ट उल्लेख तथा समस्या निराकरण हेतु की गयी कार्यवाही को चेक किया गया। तदोपरान्त महोदया द्वारा थाना कार्यालय, कम्प्यूटर कक्ष, हवालात, मालखाना आदि का निरीक्षण किया गया। थाना कार्यालय में अभिलेखों के रखरखाव की स्थिति देखी गई तथा अपराध रजिस्टर, त्यौहार रजिस्टर आदि का अवलोकन किया गया। पुलिस अधीक्षक महोदया द्वारा थाने के टॉप-10 अपराधियों की सूची का अवलोकन कर अपराधियों पर अधिक प्रभावी कार्यवाही करने हेतु प्रभारी निरीक्षक मंगलपुर को निर्देशित किया गया। थाने के शातिर अरपाधियों के विरुद्ध गुण्डा, गैगंस्टर की कार्यवाही की वर्तमान स्थिति की जानकारी ली गयी और थाना क्षेत्र में अवैध शराब की बिक्री व निर्माण करने वालों के विरुद्ध प्रभावी विधिक कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया। थाना क्षेत्र के हिस्ट्रीशीटरों पर कड़ी निगरानी करने हेतु हल्का/बीट प्रभारियों को निर्देशित किया गया।
महोदया द्वारा थाने के सभी विवेचकों का अर्दली रूम करते हुये लंबित विवेचनाओं की समीक्षा की गयी समीक्षा के क्रम में महिला सम्बन्धी अपराधों का त्वरित व न्यायोचित निस्तारण हेतु सर्व सम्बन्धित को निर्देशित किया गया साथ ही साथ प्राप्त प्रार्थना पत्रों/आईजीआरएस आदि का भी निस्तारण समय से करने हेतु सर्व-सम्बन्धित को निर्देशित किया गया। थाने पर महिला सशक्तिकरण से सम्बन्धित गठित महिला मिशन शक्ति दल को भी जागरुकता अभियान आदि के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।
महोदया द्वारा थाने पर आने वाले आगंतुकों /शिकायतकर्ताओं के लिये बैठने एवं स्वच्छ पेय जल व प्रसाधन आदि की व्यवस्था को बेहतर करने तथा थाने को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने के लिए समय-समय पर स्वच्छता अभियान चलाकर श्रमदान कर साफ-सफाई करते हुये वृक्षारोपण आदि करने हेतु थाना प्रभारी निरीक्षक मंगलपुर को निर्देशित किया गया ।