जनपद कानपुर देहात में अंगुली चिन्ह इकाई का हुआ श्री गणेश

in #kanpur2 years ago

IMG-20220729-WA0000.jpgगुरुवार को जनपद में पुलिस आधुनिकीकरण के क्रम में जनपद कानपुर देहात में अंगुली चिन्ह इकाई का शुभ आरंभ हुआ हुआl
बताते चलें कि गुरुवार को पुलिस आधुनिकीकरण के चलते निदेशक अंगुली चिन्ह ब्यूरो, उत्तर प्रदेश लखनऊ के आदेश के क्रम में जिला जज व जिलाधिकारी महोदया द्वारा पुलिस अधीक्षक की उपस्थिति में जनपदीय अंगुली चिन्ह इकाई का शुभारम्भ करते हुये इकाई में नियुक्त अधिकारी/ कर्मचारीगणों को फीडिंग से सम्बन्धित आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।
ज्ञातव्य हो कि पुलिस की कार्यकुशलता में वृद्धि करनें कम्प्यूटराइजेशन एवं आधुनिकीकरण के तहत अपराध/ अपराधियो की जानकारी प्राप्त करने के अतिरिक्त आपराधिक रिकार्ड को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से जनपद में अंगुलि चिन्ह इकाई का गठन कर इसके कार्यालय का शुभारम्भ जिला जज व जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा किया गया। गठित इकाई के अन्तर्गत आधुनिक तकनीक के माध्यम से गिरफ्तारशुदा अभियुक्तों एवं माननीय न्यायालय से सजा प्राप्त अभियुक्तों का व्यक्तिगत विवरण फीड करते हुये उनकी सभी 10 उंगलियों का फिंगर प्रिंट लेकर फीडिंग की जायेगी। इसी क्रम में अज्ञात शवों की भी फीडिंग की जायेगी। नवीन अधिनियम दण्ड प्रक्रिया (शिनाख्त) अधिनियम- 2022 के अन्तर्गत दण्ड प्रक्रिया संहिता- 1973 की निरोधात्मक कार्यवाही की विभिन्न धाराओं के अभियुक्तों की भी नियमानुसार फीडिंग की जायेगी। सभी अपराधियों की पहचान एनसीआरबी के पास सुरक्षित होगी जिसका लाभ समय-समय पर आवश्यकतानुसार पुलिस द्वारा अपराधियों की गिरफ्तारी/घटनाओं के अनावरण आदि में लिया जायेगा।
एक पुरानी मिसाल भी है कि अपराधी कितना भी चालाक हो घटनास्थल पर अंगुलियों के निशान जरूर छोड़ जाता है। अब अपराधियों के उन्हीं उंगुलियों के निशान को उनको गिरफ्तार करने में पुलिस अपना हथियार बनायेगी और इसी से अपराधियों की तलाश की जायेगी। अब शातिर से शातिर अपराधी भी पुलिस की नजर से बच नही पाएंगे। अलग-अलग राज्यों व शहर/जनपद में घूम-घूम कर वारदात करने वाले अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिए एनसीआरबी (नेशनल क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो) ने नेशनल आटोमैटिक फिंगर आइडेंटिटी सिस्टम तैयार किया है जिसके तहत दूसरे शहर या राज्य में पकड़े जाने के बाद अपराधी अपना, नाम व पता गलत बताकर पुलिस को चकमा देकर आसानी से बच जाते थे, लेकिन अब ऐसा नही होगा अभियुक्तों के फिंगर प्रिंट लेते ही उनका पूरा रिकार्ड सामने आ जाएगा जिससे उनका पुलिस से बच पाना बहुत मुश्किल होगा। पुलिस के इस आधुनीकरण से अपराध में नियंत्रण व अपराधियों का पुलिस से बच पाना अत्यंत मुश्किल होगा।
जनपदीय अंगुली इकाई के शुभारम्भ के अवसर पर पुलिस व न्याय विभाग के अन्य अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Sort:  

Please follow me and like my News 🙏💐